BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Tuesday 30 October 2012

शिक्षा में उप्र का रखेंगे खास ध्यान : जितिन

शिक्षा में उप्र का रखेंगे खास ध्यान : जितिन

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश की स्कूली शिक्षा पर अब केंद्र भी खास ध्यान देगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल के बाद मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री बने जितिन प्रसाद ने कहा कि देश की शिक्षा का काम तो देखेंगे ही, लेकिन उत्तार प्रदेश का खास खयाल रखेंगे। शिक्षा का अधिकार कानून के समुचित अमल व अल्पसंख्यकों की शिक्षा उनकी प्राथमिकता में है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय में सोमवार को अपना कार्यभार संभालने पहुंचे जितिन प्रसाद ने कहा, 'मैं उत्तार प्रदेश से आता हूं। पूरे देश के अलावा उसको खास तवज्जो दूंगा। कमियों को दूर करने का प्रयास करूंगा। अल्पसंख्यकों की शिक्षा का स्तर उठाना चाहूंगा'। उन्होंने कहा कि उनकी मंशा शिक्षा के मामले में उत्तार प्रदेश को भी देश के उन राज्यों के बराबर लाने की है, जो इस क्षेत्र में बहुत अच्छा कर रहे हैं। मॉडल स्कूल खोलना, व्यावसायिक शिक्षा व अल्पसंख्यक शिक्षा उनकी प्राथमिकताओं में शामिल हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने 11वीं योजना में ही हर ब्लाक में एक मॉडल स्कूल खोलने का फैसला किया था। 3500 मॉडल स्कूल शैक्षिक रूप से पिछड़े ब्लाकों में केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग से खुलने थे। जबकि 2500 स्कूल सार्वजनिक व निजी भागीदारी के तहत खुलने थे। संप्रग-2 सरकार का भी तीन साल से ज्यादा समय बीत गया, लेकिन तत्कालीन मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल भी इसे जमीन पर नहीं उतार सके। अब जितिन इसे अपनी प्राथमिकता बता रहे हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री एमएम पल्लम राजू ने अभी कार्यभार नहीं संभाला है। बुधवार को उनके कार्यभार संभालने की उम्मीद है


Source - Jagran
29-10-2012

No comments: