BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Thursday, 1 November 2012

विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया में बीएड के भी जुड़ेंगे अंक एससीईआरटी ने शासन को भेजा प्रस्ताव

विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया में बीएड के भी जुड़ेंगे अंक
एससीईआरटी ने शासन को भेजा प्रस्ताव

पुराने पैटर्न पर भी करने का दिया सुझाव -

लखनऊ। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने यह साफ कर दिया है कि विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया में बीएड के भी अंक जोड़े जाएंगे।
विशिष्ट बीटीसी खासकर बीएड वालों के लिए है, इसलिए इसका अंक जोड़ना अनिवार्य है एससीईआरटी ने बुधवार को इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। प्रस्ताव में पुराने पैटर्न यानी हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक और बीएड के प्राप्तांकों को सीधे जोड़कर मेरिट बनाने का भी सुझाव दिया गया है। इसमें कहा गया है कि गुणांक के आधार पर भी मेरिट का निर्धारण किया जा सकता है। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी द्वारा बुधवार को बुलाई गई बैठक अब गुरुवार को होने की संभावना है।
प्रदेश में 72 हजार 825 विशिष्ट बीटीसी अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण देने के लिए चयन प्रक्रिया शुरू की जानी है। इसके लिए शासनादेश जारी होना है। शासन स्तर पर पूर्व में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक और बीएड के अंकों को गुणांक के आधार पर जोड़ते हुए मेरिट बनाने पर सहमति बनी थी, लेकिन बेसिक शिक्षा मंत्री ने इस पर संशोधित प्रस्ताव एससीईआरटी से मांग लिया। इसमें पूछा गया कि विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया में बीएड के अंकों को जोड़ना कहां तक उचित होगा।

सूत्रों का कहना है कि एससीईआरटी ने बुधवार को संशोधित प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। इसमें सुझाव दिया गया है कि पूर्व की तरह इस बार भी विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया पूरी की जाए।
पूर्व में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक और बीएड के प्राप्तांकों को सीधे जोड़कर मेरिट बनाई जाती रही है। इसी तरह इस बार भी मेरिट बनाई जा सकती है। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि गुणांक के आधार पर मेरिट बनाई जा सकती है। एससीईआरटी के प्रस्ताव पर अब शासन को अंतिम निर्णय करना है


Source - Amar Ujala
1-11-2012

11 comments:

kapil rajput said...

gurank se sabhi ka bhala hoga lakin flate merit se sirf nakalcheao ka he bhala hoga ese me jinko job nahe milne chaheye unko milege aur jinko milne chaheye unko nahe milege

kapil rajput said...

gurank se sabhi ka bhala hoga lakin flate merit se sirf nakalcheao ka he bhala hoga ese me jinko job nahe milne chaheye unko milege aur jinko milne chaheye unko nahe milege

kapil rajput said...

gurank se hoga sabhe ko labh

Sachin Sharma said...

"RAMCHANDRA KAH GAYE SIYA SE,AISA KALYUG AYEGA, HANS CHUGEGA DANA, KAUVA MOTI KHAYEGA"
Ram Govind Choudhary ko BTC or VBTC ke Liye kya yogyta honi chahiye shayad pataa nhi hai. TBhi to B.Ed. Ka wetage nhi dena chahta.

Girish Mishra said...

bilkul sahi Sharma je

Girish Mishra said...

only adv at any base. but it seems that both scert and governmemt wants to drag this recruitment till loksabha election.

Torab Ahmad said...

Sahi kaha aapne

Bhuwan Mani said...

Sabhi mantri ekdam bekar hain, bina logic k bolte hain.lagta hai bewakufon ki Gov hai.

Jay prakash Yadav said...

Sharma je apne shi kha hum bhut he kush huy.en logo jb nhi pta to hut jana chahiy

Ramchandra **Raghuwanshi** said...

.a

Deepak Kumar said...

Ab bhaiyo koi writ mt dalna km s km bharti ho jane dijiye ap sabhi logo s mera vinamra nivedan