BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Tuesday 19 June 2012

प्राइमरी स्कूलों में नियुक्तिकी खुल गई राह


सहारनपुर : सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों के संबद्ध प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की स्थिति साफ हो गई है। नियुक्ति को अनुमति का अधिकार शासन द्वारा एक बार फिर डीआईओएस को दे दिया गया है।
अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों का चयन व नियुक्ति की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इलाहाबाद द्वारा पूरी की जाती है। जिले में ऐसे स्कूलों की संख्या 81 है। इनमें से 11 स्कूल संबद्ध प्राइमरी है, जिनमें सात बालक व चार बालिकाओं के स्कूल हैं। संबद्ध प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के करीब 60 पद स्वीकृत हैं। इनमें 20 से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं।
टीईटी को किया गया संशोधित
प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शासन द्वारा बेसिक शिक्षा परिषद की नियमावली में संशोधन किया गया था। इसके मुताबिक शिक्षकों की नियुक्ति का आधार टीईटी की मेरिट को कर दिया गया। विभागीय सूत्रों के मुताबिक बेसिक शिक्षा परिषद से सहायता प्राप्त प्राइमरी व जूनियर स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति का आधार टीईटी होगी। संबद्ध प्राइमरी स्कूलों में भी यही व्यवस्था लागू होगी।
नियुक्ति को मिलेगी अनुमति
जिला विद्यालय निरीक्षक शिवलाल का कहना है कि पहले नियुक्ति के लिए अनुमति शासन से लेनी होती थी लेकिन अब अनुमति स्कूल मैनेजमेंट को उनके स्तर से मिल सकेगी, इसके लिए स्कूल को नियुक्ति संबंधी सभी नियमों-उपनियमों आदि का पालन करना होगा।

Source- Jagran
17-6-2012

No comments: