BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Wednesday 3 October 2012

UPTET - ‘6 महीने में भरें देश के सरकारी स्कूलों में टीचरों के खाली पद’

UPTET - टीईटी - TET


UPTET - ‘6 महीने में भरें देश के सरकारी स्कूलों में टीचरों के खाली पद’


नई दिल्ली। एहतेशाम खान सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर देश के सभी सरकारी और सरकार की सहायता प्राप्त स्कूलों के दिन बहुर सकते हैं। देशभर में सभी सरकारी और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम निर्देश दिया हैसुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि 6 महीने के अंदर सभी स्कूलों में अध्यपाक के खाली पदों को भरा जाए। इसके साथ ही कोर्ट ने आदेश दिया है कि स्कूलों के अदंर पीने के पानी और शौचालय जैसी सुविधाओं को पूरा किया जाए
इस मामले में कोर्ट के आदेश के 6 महीने बाद सभी राज्यों को स्टेटस रिपोर्ट सौंपनी होगी। कोर्ट का यह आदेश सिर्फ सरकारी और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों पर ही लागू होगा। मालूम हो कि देश में सरकारी स्कूलों की संख्या कुल स्कूलों की संख्या का 86 .6 प्रतिशत है

Source - IBN7
3-10-2012

223 comments:

«Oldest   ‹Older   201 – 223 of 223
sunil kumar tiwari sunlkmrr@gmail.com said...

शासन ने संघ लोक सेवा आयोग और लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में लागू स्केलिंग प्रक्रिया की तर्ज पर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय और एससीईआरटी से प्रस्ताव मांगा है।

sanghlok sewa scaling system kya hai plz batayen???

arif said...

dekhe scert kya prstaw deta hai.

Unknown said...

Bharat bhai aap bilkul sahi kah rahe hain but inko roka nahi ja sakta.blog editor ji ko chahiye ki aise afwah failane wale coment jald hi delite kar den jis se jyade logon ko mansik kast na ho. Siddharth nagar

K.G YADAV said...

Ek baat mere smajh nhi aa rhi kya gunak par sceling lagega ya flat par ?

sunil kumar tiwari sunlkmrr@gmail.com said...

graduation+b.ed.+ tet is best option for all tet pass candidate sabhi tetions is iska prstaw sarkar ko bhejen.

Abhinay said...

एससीईआरटी से विशिष्ट बीटीसी की मेरिट पर मांगा गया प्रस्ताव
• अमर उजाला ब्यूरो
लखनऊ। राज्य सरकार ने टीईटी पास बीएड डिग्रीधारकों को छह माह की विशिष्ट बीटीसी ट्रेनिंग देने सेपहले राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवंप्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) से पूछा है कि यूपी बोर्ड और केंद्रीय बोर्ड के अभ्यर्थियों के बीच मेरिट निर्धारण में कैसे समानता लाई जाएगी। मेरिट के निर्धारण का आधार क्या होगा और इसके लिए क्या व्यवस्था होगी, जिससे किसी भी अभ्यर्थी के साथ अन्याय न हो सके। विशेष सचिव बेसिक शिक्षा रामविशाल मिश्रा नेइस संबंध में एससीईआरटी के निदेशक महेंद्र सिंह को बुधवार को पत्र भेजकर शीघ्र प्रस्ताव देने को कहा है।
विशेष सचिव बेसिक शिक्षा ने एससीईआरटी निदेशक को भेजे पत्र में कहा है कि विशिष्ट बीटीसी के लिए अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाना है। यूपी बोर्डकी अपेक्षा केंद्रीय बोर्ड में छात्रों को अधिक अंक मिलते हैं। इसी तरह छात्र स्नातक और बीएड अलग-अलग विश्वविद्यालय से करते हैं। इनके नंबर में भी अंतर होता है। ऐसे में मेरिट निर्धारण में कैसे समानता लाई जाएगी, जिससे किसी छात्र के साथ अन्याय न हो। इसलिए निदेशालय शीघ्र ही इस संबंध में शासन को प्रस्ताव उपलब्ध कराए, ताकि आगे की कार्यवाही की जा सके।
गौरतलब है कि शिक्षकों की भर्ती के लिए संशोधित नियमावली में इस बार हाईस्कूल के कुल प्रतिशत का 10 अंक, इंटर के कुल प्रतिशत का 20 व स्नातक का 40 अंक और बीएड में प्रथम श्रेणी या उससे ऊपर पर थ्यौरी व प्रैक्टिकल का 12-12 अंक, द्वितीय श्रेणी या इससे ऊपर होने पर 6-6 और तृतीय श्रेणी या उससे ऊपर पर 3-3 अंक जोड़कर मेरिटनिर्धारित किए जाने की व्यवस्था दी गई है। राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में भी इस आशय का शपथ पत्र दिया है।

Abhinay said...

प्रदेश के बेसिक स्कूलों में ढाई लाख शिक्षकों की कमी
• अमर उजाला ब्यूरो
लखनऊ। यूपी के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 2.56 लाख शिक्षकों की कमी है। यह स्थिति तबहै जब प्रदेश में शिक्षकों की कमीदूर करने के लिए समय-समय पर बीएड डिग्रीधारकों को विशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण देकर प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक रखा जाता रहा है। प्रदेश के 1632 स्कूलों में शौचालय नहीं है और 55हजार स्कूलों में बाउंड्रीवाल नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वेछह माह के अंदर अध्यापकों के खालीपदों पर भर्ती करें और स्कूलों में जरूरी सुविधाएं मुहैया कराएं। इस बाबत प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार से जब पूछा गया तो उन्होंने यह कहकर जवाब देने से इनकार कर दिया कि वे तो छुट्टी पर हैं और कुछ भी कह पाने की स्थिति में नहीं हैं।
केंद्र सरकार ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू करते हुए 6 से 14 साल के बच्चों की शिक्षा अनिवार्य कर दी है। इसके साथ ही शिक्षक और छात्र अनुपात में भी बदलाव करते हुए प्राइमरी में 30 बच्चों पर एक और उच्च प्राइमरी में 35 बच्चों पर एक शिक्षक का मानक तय किया गया है। नए मानक के अनुसार सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी है। यूपी में ही 2.56 लाख शिक्षकों की कमी है।

Abhinay said...

टीईटी-2012 के लिए अधिसूचना 25 तक

जनवरी-2013 में होगी परीक्षा शिक्षाविद् तैयार करेंगे प्रश्नपत्र इण्टर नहीं स्नातक अभ्यर्थी होंगे शामिल अलग-अलग मिलेंगे आवेदन पत्र
इलाहाबाद (एसएनबी)। सरकार शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2012 के लिए अधिसूचना 25 अक्टूबर तक जारी करेगा। इस बार टीईटी में कई बदलावहोने जा रहे हैं। इससे परीक्षा औरव्यवस्थित तरीके से होगी और भीड़ भी कम हो जायेगी क्योंकि इसमें इण्टर के बजाय परीक्षा में स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे। इससे टीईटी कराने वाली संस्था सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय, एलनगंज, इलाहाबाद को भी काफी राहतमिलेगी। सूत्रों के मुताबिक इस बार टीईटी में इंटर के अभ्यर्थी शामिल नहीं हो सकेंगे। स्नातक अभ्यर्थियों को ही परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। आवेदन पत्रों को सुविधापूर्वक अभ्यर्थियों तक पहुंचाने की कवायद तेज हो गयी है। पंजाब नेशनलबैंक और यूनियन बैंक आफ इण्डिया में से किसी एक बैंक से आवेदन पत्र दिये जाने की तैयारी है। शासन ने बैंक के सामने शर्त रखी है कि फार्म बैंक की सभी शाखाओं से मिलेगा न कि एक या दो शाखाओं से। कोशिश होगी कि ग्रामीण क्षेत्र के अधिक से अधिक अभ्यर्थी वहीं से फार्म ले जिससे कि शहरी क्षेत्र में भीड़ न आ पाये क्योंकि पिछली बार फार्म वितरण पंजाब नेशनल बैंक की कुछ शाखाओं से हुआ था। ऐसे में अभ्यर्थियों की ज्यादा भीड़ जुट जाने पर कई स्थानों पर लाठीचार्ज हुआ था। टीईटी के फार्म के दौरान अभ्यर्थियों के ऊपर रहेगा कि वे प्राथमिक कक्षाओं के लिए ही फार्म भरना चाहते हैं या जूनियर हाईस्कूल तक के लिए। ऐसे में अगर वे प्राथमिक का फार्म भरना चाहेगे तो उन्हें एक फार्म भरना होगा जबकि जूनियर के लिए दो फार्मभरने होंगे। आवेदन पत्र 25-26 अक्टूबर से लेकर 25 नवंबर तक मिलेंगे और अभ्यर्थियों से लिये भी जायेंगे जबकि परीक्षा जनवरी 2013 में होना प्रस्तावित है। इसबार टीईटी के प्रश्नपत्रों की खामियों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है क्योंकि यूपी बोर्ड ने जब टीईटी करवायी थी तो उसने कम्प्यूटर फार्म से ही प्रश्नपत्र तैयार करवा लिया था लेकिन सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, कार्यालय टीईटी परीक्षा के प्रश्नपत्र शिक्षाविदों से तैयार करवाने जा रहा है जिससे कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी प्रश्नपत्र और उसके उत्तर में न रह जाये जिससे कि बाद में अभ्यर्थी परेशान करने लगे। THD परीक्षा की खामियां होंगी दूर : सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एलनगंज, इलाहाबाद को टीईटी परीक्षा करानेकी जिम्मेदारी सौपी गयी है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय सबसे पहले उन खामियों को दूर करने में लगा हुआ है जिसकी वजह से यूपी बोर्ड की किरकिरी हुईथी। इस परीक्षा को सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी सुश्री भावना शिक्षार्थी बहुत गंभीरता से ले रही हैं। अभ्यर्थियों की संख्या होगी कम : इस बार फार्म स्नातक उत्तीर्ण या स्नातक परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ही भर सकेंगे। इससे भी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को काफी राहत मिलेगी क्योंकि इण्टर के अभ्यर्थियों के शामिल न होने से काफी भीड़ कम हो जायेगी।

Unknown said...

YE SALE PHIR SE BHARTI PHASANE KI PURI TAIYARI ME
HAI. DIMPLE KO MAIDAN ME UTARO PHIR DEKHO KAISE
SCALING KA FORMULA LAGTA HAI

Abhinay said...

मा. शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के एक और सदस्य पर गिरी गाज
शासन ने कहा, इस्तीफा दें या जांच काकरें सामना जांच में प्रथम दृष्टया सही पाये गये अनियमितता के आरोप
इलाहाबाद (एसएनबी)। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के सदस्य डा.केशरी नंदन मिश्रा परलगाये गये प्रशासनिक और वित्तीय अनियमितता के आरोप जांच में प्रथम दृष्टया सही पाये गये हैं। ऐसे में शासन ने उनको 15 दिनों के अन्दर स्वेच्छा से इस्तीफा देने या पद पर रहते हुए जांच का सामना करने के लिए कहा हैं। डा.मिश्र का कार्यकाल दिसम्बर 2012 तक ही शेषहै। चयन बोर्ड ने डा.मिश्रा को शासन का पत्र सौंप दिया है। यह पत्र प्रमुख सचिव शिक्षा डा. पार्थसारथी सेन शर्मा की ओर से आया हुआ है जिसे विशेष सचिव एफ एन प्रधान ने जारी किया है। शासन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच सचिव चीनी संजीव नायर को सौपी थी। नायर ने मामले की जांच करके रिपोर्ट शासन को दी है। रिपोर्ट में कई मामलों को गंभीर बताते हुए उनके उच्च स्तरीय जांच की भी संस्तुति की गयी है। जांच में प्रथम दृष्टया प्रधानाचायरे के विज्ञापन संख्या-1/2008 में चयन के दौरान गड़बड़ी पायी गयी है। कम मेरिट वाले को मेरिट में और मेरिट वाले को कम में सीट आवंटित की गयी। पूर्व अध्यक्ष चैनसुख भारती द्वारा प्रदत मेरिटकोड प्रभावित हुआ। कई रिजल्टों में ओवर राइटिंग की गयी। चयन बोर्ड की बैठक में दबंगई से ओवर राइटिंग वाले रिजल्ट पास करवाये गये। टीजीटी 2009 की परीक्षा 13 सितम्बर 2009 को और पीजीटी परीक्षा 2010 में हुई थी। उस दौरान डा.मिश्रा को लखनऊ मण्डल काप्रभारी बनाया गया था। उन्होंने पद का दुरुपयोग करते हुए नकल कराने एवं फर्जी अभ्यर्थियों को बैठाकर परीक्षाएं दिलवायी थीं। कई अन्य गंभीर आरोप भी डा.केशरी नंदन पर लगाये गये है। इसमें चयन बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष डा. आरपी वर्मा पर जानलेवा हमले में शामिल होने, वित्तीय अनियमितता, पैसा लेकर परीक्षा दिलाने और मदद करने सहित अन्य मामले शाकिल हैं। बहरहाल चयन बोर्ड में सदस्यों की कमी से सभी कार्य प्रभावित हो गयेहैं। ऐसे में जहां डा. मिश्र पर तलवार लटकी हैं वहीं प्रभारी अध्यक्ष डा.धनंजय गुप्ता का भी कार्यकाल फरवरी-2013 में पूरा होने जा रहा है। जबकि डा. नगीना सिंह और शिक्षाविद् डी पी गौतम चयन बोर्ड के सदस्य बने रहेंगे

sunil kumar tiwari sunlkmrr@gmail.com said...

aaj ki tet exam adhsoochna k mutabik
yani appear wale bharti me valid hai

sunil kumar tiwari sunlkmrr@gmail.com said...

aaj ki tet exam adhsoochna k mutabik
yani appear wale bharti me valid hai

prabhkar barnwal 9696243551 ghazipur said...



KAL KRISHNA BHAWAN ME PRESIDEN PRANAB DADA NE KHUL KAR IS BAAT KO SWEEKAR KIYA KI HUM SARV SHIKSHA ABHIYAN KE LAKSHYA SE ABHI BAHUT DOOR HAIN.LEKIN HAR SAMBHAV PRAYAS KIYE JA RAHE HAIN KI JALDI SE JALDI PRIMARY ME 30:1 AUR JUNIOR SCHOOL ME 35:1 KE RETIO KO PRAPT KIYA JA SAKE. (JAISA KI MAINE SABHA ME SUNA)

MAIN YAHA HINDUSTAN TIMES KE SENIOR MANAGER MR.CHANDRIKA KE SATH HU.

HO SAKTA HAI KI AAJ KI PRESS CONFRENCE ME UP ME SHIKSHA VYAVASTHA PAR SAWAAL UTHAYE JAYE.

IN IS WAQT HU PATNA-AURANGABAD NATIONAL HIGHWAY NO.2 PAR

YAHA SE NAJAR AATI HAI TARAKKI BIHAR KI

jaha tak main sochta hu ki ab ye mamla rit, court, tet, acd, gunank, state gov. aadi se uper uth gaya hai

aur mitro dil ki baat batau to yaha president ko sunne ka bad mujhe mahsoos ho raha hai ki .........


HAME BHI AB APNE AAP KO TET,ACD,GUNANK SUPPORTERS SE UPER UTHAKAR SOCHNA HOGA

KAL HAMAARE BACCHE BHI IS ANDHI DAUD KA HISSA BANE AISA HUM KAB CHAHENGE?


AAPKE VICHARON KA SWAGAT HAI

aur raj ji, vikram ne puchha kya tha ye to apne bataya nahi to main jawab kya du?



prabhkar barnwal 9696243551 ghazipur said...

prabhat ji phir aap wahi kar rahe hain mere sath!


kyo?

Unknown said...

All the best all of u

Unknown said...

Best of luck all of u my friends

Unknown said...

Breaking news tet 2011 pass walo par 50000 ka jurmana gov ko laptop batne h...

arif said...

iiiiiiiiiii

arif said...

jitu mujh ko phone karo.

sunil kumar tiwari sunlkmrr@gmail.com said...

kya hua bhaio ek dusre ko gali dene se kuch nhi hone wala hai,
rhi bat hamari apki ham aap to kuch nhi kar sakte agar hame kuch karna hai to sirf add. Ka intjar bhaio kya mai glt kah rha hu,

Unknown said...

i like it*brother

Unknown said...

i like it*brother

24365onlineservices said...

टेट सन्धर्ष मोर्चा , स्वार्थ के कारण कहा से कहा आ गये हम : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

शिक्षामित्र आखिर क्यों हैं अवैध - जानिए क्या कहता है हाई कोर्ट : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

दिनांक 31-08-2012 के बाद शिक्षकों की समस्त भर्तियाँ अवैध व असंवैधानिक : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

72825 पुराना विग्यापन सर्विस रूल के 12 वें संशोधन के नियमों का नही करता अनुसरण

हिमांशु राणा - 3 लाख पद रिक्त पड़े : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

सुप्रीम कोर्ट की पिछली कई हियरिंग में लगातार बेस-ऑफ़ सलेशन पर ही बहस

नवम्बर माह के अवकाश : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

शिक्षामित्रों की समस्या प्राथमिकता , बोले नए बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

टीईटी परीक्षा में करवाने में तोड़ दिए गए ये नियम : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

7 नहीं तो 8 दिसंबर को केस फाइनल होने की पूरी सम्भावना : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

एल टी भर्ती में २३ या उसके बाद होने वाली काउंसलिंग का संशय

02 नवम्बर आदेश के तकनीकि एवं विधिक बिन्दुवों की व्याख्या

ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

मानदेय भुगतान ना होने से प्रशिक्षुओं की दीवाली हुई फीकी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

स्वास्थ्य प्रमाण पत्र नहीं बनने पर प्रशिक्षु शिक्षकों ने किया हंगामा : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

उत्तर प्रदेश भर्तियों पर असली फैसलों की बारी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

«Oldest ‹Older   201 – 223 of 223   Newer› Newest»