BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Wednesday 30 May 2012

नौकरी मांग रहे टीईटी युवाओं पर चली लाठियां

नौकरी मांग रहे टीईटी युवाओं पर चली लाठियां

बुधवार, मई 30, 2012

Uttar Pradesh Lathicharge On Youth Lucknow


लखनऊ। विधान भवन जाकर प्रदर्शन करने की योजना बना रहे टीईटी (अध्यापक पात्रता परीक्षा) पास कर चुके युवाओं को पुलिस की लाठियां खानी पड़ीं। युवक पर पुलिस ने उस वक्त लाठियां भांजी जब रोके जाने के बाद भी वह लोग विधान भवन जाने का प्रयास कर रहे थे। पुलिस ने उन्हें आगे बढऩे से रोका लेकिन वह जबरन आगे बढऩाचाहते थे परिणामस्वरूप पुलिस ने बल प्रयोग किया और युवाओं पर लाठियां चला दीं।

शाम होते-होते सरकार ने यह आदेश जारी कर दिया कि प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों पर टीईटी की बहाली की जाएगी। यह खबर आते ही युवाओं के चेहरे खिल उठे।

उत्तर प्रदेश में सहायक अध्यापकों के पदों पर बहाली की मांग कर रहे टीईटी परीक्षार्थियों को मंगलवार को खुशी व गम एक साथ मिले। मंगलवार की सुबह करीब ग्यारह बजे टीईटी उत्तीर्ण कर चुके युवा सामूहिक रूप से विधान भवन की ओर बढ़ चले। विधान भवन के सामने पहुंचने पर पुलिस ने उन्हें रोक दिया। पुलिस के रोके जाने के बाद भी युवा आगे जाने पर अड़े थे। उनकी मांग थी कि उन्हें आगे जाने दिया जाए वह विधान भवन जाकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपेंगे लेकिन पुलिस ने उन्हें आगे जाने की इजाजत नहीं दी।

पुलिस के रोके जाने के बावजूद युवाओं ने आगे बढऩे का प्रयास किया जिस पर पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज कर दिया। दोनों ओर से काफी देर तक संघर्ष किया लेकिन भारी पुलिस ने बल ने लाठियां चलाते हुए उन्हें वहां से खदेड़ दिया। इस बात को अभी कुछ ही देर हुई था कि राज्य के बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने कहा कि सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों को टीईटी परीक्षा पास अभ्‍यर्थियों से भरे जाने की कार्यवाही की जा रही है।

प्राथमिक स्कूल के प्राचार्य और उच्च प्राथमिक स्कूल के सहायक अध्यापक के पद पदोन्नित के हैं। इन पदों पर पदोन्नित की कार्यवाही भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के सहायक अध्यापक के एक लाख 77 हजार 819 पद रिक्त हैं। इन रिक्त पदों को टीईटी परीक्षा पास अभ्‍यर्थियों से भरा जायेगा। नौकरी की मांग कर रहे टीईटी परीक्षा पास अभ्‍यर्थियों के प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज से कुछ को चोटें भी आयीं।

प्रदर्शनकारियों में लडकियां भी शामिल थीं। टीईटी पास संघर्ष मोर्चा के बैनरतले प्रदर्शन कर रहे युवाओं का कहना था कि उन्होंने टीईटी में सफलता पायी है इसलिए उन्हें तत्काल प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी दी जानी चाहिए। टीईटी परीक्षा पिछले वर्ष हुई थी। अनियमितताओं के कारण इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने परीक्षा परिणाम पर रोक लगा दी थी। इसी मामले में माध्यमिक शिक्षा के निदेशक संजय मोहन को गिरफ्तार भी किया गया था।
Source- Oneindia
30-5-2012
Time- 3:50 PM

1 comment:

Anonymous said...

HI