BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Tuesday 10 April 2012

विशिष्ट बीटीसी परीक्षाओं की फिर दस्तक!

सहारनपुर, जागरण संवाददाता : विशिष्ट बीटीसी-2007 की परीक्षाओं की दस्तक ने प्रशिक्षुओं की बैचेनी बढ़ा दी है हालांकि जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के पास अभी तक परीक्षा की अधिकृत सूचना नही है। बीटीसी-2010 की परीक्षाएं माह के दूसरे पखवाड़े मे होंगी। माना जा रहा है कि विशिष्ट बीटीसी की परीक्षाएं माह के अंतिम सप्ताह में कराई जा सकती है।
प्रदेश में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण कराया जाता है। चयन का आधार हाईस्कूल-स्नातक तक प्राप्तांकों को आधार मानकर मेरिट बनाई जाती है जबकि विशिष्ट बीटीसी के लिए चयन में स्नातक के साथ-साथ बीएड की डिग्री अनिवार्य थी। वर्ष 2007 की विशिष्ट बीटीसी प्रक्रिया अभी तक परवान नही चढ़ सकी है। जिले में करीब 1000 अभ्यर्थियों का प्रक्रिया में चयन हुआ था। जुलाई-2011 में प्रवेश पाने वाले अभ्यर्थियों का छह माह का प्रशिक्षण दिसंबर में पूरा हो चुका है। परीक्षाओं को लेकर ऊहापोह की स्थिति अभी तक साफ नही हो सकी है। सूत्रों के मुताबिक इनकी परीक्षाएं 27-28 अप्रैल को होने की संभावना है। डायट प्राचार्य संजय उपाध्याय के मुताबिक विशिष्ट बीटीसी-2007 की परीक्षा को कोई विभागीय सूचना नही मिली है। बीटीसी-2010 की परीक्षाएं 17-19 अप्रैल के बीच कराई जायेंगी।
कानूनी जंग के बाद मिले थे प्रवेश
वर्ष 1997 से पूर्व के बीएड डिग्रीधारकों को विशिष्ट बीटीसी-2007 की चयन प्रक्रिया के दौरान अलग कर दिया था। डायट से अभ्यर्थियों को कहा गया था कि उनकी बीएड की डिग्री एनसीटीई से मान्य नही है। बता दें कि एनसीटीई(राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद) का गठन वर्ष 1996-97 में हुआ था। अभ्यर्थियों ने न्याय के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद(एससीईआरटी)में दस्तक दी थी। बाद में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एससीईआरटी ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों को प्रवेश के निर्देश दिए थे। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सहारनपुर व मुजफ्फरनगर में 25-25 अभ्यर्थियों को जुलाई-2011 में प्रवेश मिल सके थे। विशिष्ट बीटीसी-2007 की प्रक्रिया में चयनित अधिकांश अभ्यर्थियों को प्राइमरी स्कूलों में नौकरी मिल चुकी है। इन अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण के दौरान 2500 रुपये मासिक मानदेय भी मिला था। जुलाई 2011 में प्रवेश पाने वाले प्रशिक्षुओं को अभी तक मानदेय भी नसीब नही हुआ है।

Source- Jagran
9-4-2012

No comments: