BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Tuesday 10 April 2012

मुख्यमंत्री आवास जा रहे कंप्यूटर शिक्षक रोके गए

शिक्षकों ने मांगा समायोजन
पार्क रोड शिक्षा निदेशालय पर भी किया प्रदर्शन
जुलूस के साथ धरना स्थल पहुंचे शिक्षक
लखनऊ, 9 अप्रैल (जासं): माध्यमिक विद्यालयों में निजी कंपनियों की ओर से तैनात कंप्यूटर शिक्षकों ने रविवार को धरना दिया। शिक्षा विभाग में समायोजन की मांग को लेकर पहले पार्क रोड स्थित शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन किया। सुनवाई न होने पर सभी शिक्षक जुलूस के साथ मुख्यमंत्री आवास जाने लगे लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने बैरियर पर ही उन्हें रोक लिया। पुलिस अधिकारियों के समझाने के बाद सभी शिक्षक विधान भवन के सामने धरना स्थल पहुंचे और जोरदार नारेबाजी की। शासन के निर्देश पर मौके पर पहुंचे जिला विद्यालय निरीक्षक उमेश त्रिपाठी ने शिक्षकों को उनकी मांग शासन तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।
उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ के कंप्यूटर प्रकोष्ठ के आह्वान पर पूर्वाह्न करीब 11 बजे शिक्षक अचानक पांच कालीदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास की ओर कूच करने लगे तो सुरक्षाकर्मियों के हाथ पांव फूल गए। आनन-फानन बैरियर पर पहुंचकर सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोकने का प्रयास किया लेकिन शिक्षक मुख्यमंत्री से मुलाकात करने की जिद पर अड़े रहे। पुलिस अधिकारियों के आश्वासन के बाद वे जुलूस के रूप में धरना स्थल पहुंचे। संघ के प्रदेश संयोजक राम नारायण सिंह ने कहा कि शिक्षकों को कई महीने से वेतन नहीं मिल रहा है। पीएफ की कटौती होती है लेकिन जमा नहीं की जाती। निजी कंपनियों के प्रतिनिधि वेतन से ज्यादा काम लेते हैं। शासन के निर्देश पर मौके पर पहुंचे जिला विद्यालय निरीक्षक उमेश त्रिपाठी ने उनकी पांच सूत्री मांगों को शासन तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। धरने में लक्ष्मीकांत यादव, राजेश सिंह, राजीव यादव, विजय गौतम, रितेश कुमार, सौरभ राठौर, सुनीता सिंह, शमा, अंजू रावत, धमेंद्र सिंह व सौरभ सिंह सहित सीतापुर, जौनपुर, आजमगढ़, बदायूं व मुरादाबाद सहित कई जिलों से आए शिक्षक शामिल हुए।
बढ़ी फीस कम करने की मांग
केंद्रीय शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों द्वारा अभिभावकों से फीस के नाम पर धन उगाही के विरोध में सोमवार को मानववादी पार्टी ने विधान भवन के सामने धरना दिया। पार्टी अध्यक्ष यूआर अकेला के नेतृत्व में हुए धरने में कार्यकर्ताओं ने फीस का निर्धारण करने की सरकार से मांग की। धरने में धर्मदेव सिंह, जगन्नाथ आजाद, नागेंद्र सिंह, मु.छब्बन छेदीलाल पासवान समेत कई अभिभावक शामिल हुए।
आशा बहुओं का धरना
आशा बहुओं को 3600 रुपये प्रतिमाह वेतनमान देने समेत पांच सूत्री मांगों को लेकर सोमवार को विधानभवन के सामने धरना दिया। बालाजी आशा राष्ट्रीय किसान मजदूर लोक संघर्ष यूनियन के राष्ट्रीय संयोजक केशव सिंह के नेतृत्व में हुए धरने में आशा बहुओं ने टीकाकरण का बकाया भुगतान करने, जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र बनाने का जिम्मा देने समेत पांच सूत्री मांग की। धरने में अंजू चौधरी, मीनू, गायत्री, देवेंद्र, नीतू, शीला, माला, अंजू, गीता, मीरा देवी, अरुणा, सुमन व पुष्पा सहित दादरी, अलीगढ़ व गोंडा से आई कई आशा बहुएं शामिल हुई।

Source- Jagran
10-4-2012

No comments: