BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Sunday 8 April 2012

टीईटी के 'मायाजाल' को भेदने की तैयारी!

सहारनपुर, जागरण संवाददाता : टीइटी के 'मायाजाल' को भेदने के लिए आलाअधिकारी माथापच्ची में जुटे हैं। परीक्षा रद करने को लेकर ऊहापोह की स्थिति है। अफसरों का मानना है कि यदि प्रक्रिया रद की गई तो इसका हाल भी बीटीसी-2001 जैसा हो जायेगा। इसमें सरकार को बड़ी कानूनी उलझनों का सामना करना पड़ सकता है। नए विकल्पों की तलाश में अधिकारी गुडवर्क में जुटे हैं और पूरा मामला प्रदेश सरकार के विचाराधीन है।
प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक पदों पर नियुक्ति का इंतजार कर रहे टीइटी अभ्यर्थी असमंजस से गुजर रहे हैं। नियुक्ति के लिए समस्त बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से विज्ञापन जारी किया गया था, जिसे नियम विरुद्ध बताते हुए हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। प्रक्रिया पर हाईकोर्ट द्वारा रोक लगाई गई है। दूसरी ओर टीइटी घोटाले में निदेशक माध्यमिक शिक्षा संजय मोहन सहित आधा दर्जन अन्य लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। घोटाले की जांच में कई और अधिकारियों के लपेटे में आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।
प्रक्रिया रद हुई तो बड़ा उलटफेर!
विभागीय सूत्रों के मुताबिक यदि टीइटी प्रक्रिया रद्द हुई तो बड़े उलटफेर की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। टीइटी का बीटीसी-2001 जैसा हश्र न हो, इसे ध्यान में रखते हुए आलाअधिकारी ऐसा फ्रेमवर्क तैयार करने में जुटे है कि मौजूदा प्रक्रिया को ही सिरे चढ़ा दिया जाए। इसके पीछे अफसरों का मानना है कि ऐसा किए जाने की स्थिति में भविष्य की बड़ी कानूनी उलझनों से बचा जा सकेगा। दूसरा यह कि काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थी से ओएमआर की तृतीय प्रति व टीइटी प्रमाणपत्र मूल रूप में मंगाया जाये तथा इंटरनेट पर घोषित रिजल्ट से उक्त प्रमाण-पत्र की जांच की जायेगी।
यह थी टीइटी परीक्षा
प्रदेश शासन द्वारा टीईटी का जिम्मा माध्यमिक शिक्षा परिषद को सौंपा था। 13 नवंबर को प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों पर कराई गई थी। प्राइमरी के घोषित रिजल्ट में 2.70 लाख से अधिक अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए थे। प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के टीइटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में नौ जनवरी तक आवेदन पत्र मांगे गए थे। माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जनवरी के दूसरे पखवाड़े में संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालयों से टीइटी प्रमाणपत्रों का वितरण कराया गया था।

Source- Jagran
7-4-2012

BTC 2001 DETAILS

click below link

http://uptetbreakingnews.blogspot.in/2012/04/2001-2011-2001-26-11-2001-28-8-1-12.html

No comments: