BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Wednesday 4 April 2012

जल्द ही होगी एक लाख 26 हजार पदों पर भर्ती

विशाल सिंह, इलाहाबाद : जल्द ही स्टेशन मास्टर, लोको पायलट, गैंगमैन से लेकर केबिनमैन के पदों पर व्यापक पैमाने पर भर्ती होने जा रही है। इन पदों पर काफी समय से भर्ती नहीं हुई है। रेलवे संरक्षा कोटि के एक लाख 26 हजार खाली चल रहे पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए रिक्तियों का विवरण तैयार किया जा रहा है।
रेलवे के खाली पड़े दो लाख चालीस हजार पदों पर भर्ती की मांग नार्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन व आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन यूनियन कर चुका है। रेल बजट में भी एक लाख खाली पदों पर भर्ती की बात रेल मंत्री कह चुके हैं। एनसीआर के इलाहाबाद, झांसी, आगरा समेत सभी जोन में काफी संख्या में पद खाली चल रहे हैं। अब ट्रैक पर ट्रेनों को दुर्घटनारहित दौड़ाने के लिए रेलवे सबसे पहले संरक्षा कर्मचारियों की कमी को दूर करेगा। उत्तर मध्य रेलवे जोन के इलाहाबाद, झांसी, आगरा समेत सभी मंडलों में भर्ती के लिए रिक्तियों को जल्द ही निकाला जाएगा। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) व रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जायेगा।
सभी कैटेगरी में भर्ती
संरक्षा कोटि में स्टेशन मास्टर, सहायक स्टेशन मास्टर, स्टेशन प्रबंधक के तीन हजार 337, रेलवे गार्ड के पांच हजार 796, सुपरवाइजर के 1100, लोको पायलट के सात हजार 832, सेफ्टी इंस्पेक्टर के 178, कंट्रोलर्स के 354, गेटमैन ट्रैफिक के तीन हजार 581, स्विचमैन के 77, केबिनमैन के 921, लीवरमैन के 1062 खाली पदों को भरा जायेगा। इसके अलावा सबसे अधिक खाली गैंगमैन के 55,359 एवं प्वाइंटस मैन के तीन हजार 263, गेटमैन इंजीनियरिंग विभाग चार हजार 334, की-मैन के 2363 पदों पर ग्रुप डी में भर्ती होगी। डीजल इलेक्ट्रिक असिस्टेंट के सात हजार 40, जेई कैरेज एंड वैगेन के 1712 जेई पीवे के 1066 तकनीकी पदों को भी भरा जायेगा। मोटरमैन के 568, ईएसएम के 2222, जेई सिगनल के 567 खाली पदों पर भी भर्ती की जाएगी।
इनसेट
चालीस प्रतिशत पद खाली
नार्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन के महामंत्री आरडी यादव के मुताबिक अकेले एनसीआर जोन के इलाहाबाद, झांसी, आगरा में ही चालीस प्रतिशत पद खाली चल रहे हैं। ग्रुप डी के खाली पदों को भी भरने की मांग काफी समय से की जा रही है। ग्रुप डी के पांच हजार पदों पर मई में परीक्षा आयोजित की जाएगी। नई रिक्तियों को भी निकाले जाने पर कर्मचारियों की काफी हद तक कमी दूर हो सकेगी।

Source- Jagran
4-4-2012

No comments: