BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Saturday, 13 October 2012

UPTET - टीईटी के लिए भी आनलाइन आवेदन

UPTET - टीईटी - TET


UPTET -2012 - टीईटी के लिए भी आनलाइन आवेदन

शिक्षाविद तैयार करेंगे प्रश्नपत्र कई स्तर पर होगी प्रश्नपत्रों की जांच विज्ञापन माह के अंतिम हफ्ते में
इलाहाबाद (एसएनबी)। यूपी टीईटी- 2012 के लिए अभ्यर्थियों से आन लाइन आवेदन लिया जायेगा। इस पर लखनऊ में हुई बैठक में निर्णय लिया जा चुका है। इस मामले में पूरी मदद एनआईसी लखनऊ करेगा। विभागीय लोगों का कहना है कि आन लाइन आवेदन लेने से खामियां दूर होगी और परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। पिछली बार आवेदन पत्र को लेकर बैंकों में बवाल हो गया था और कई स्थानों पर लाठी चार्ज हुई थी। इस बार परीक्षा कराने की पूरी जिम्मेदारी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, एलनगंज, इलाहाबाद को सौप दी गयी है। संभावना है कि अक्टूबर के अन्तिम हफ्ते में टीईटी परीक्षा- 2012 के लिए विज्ञापन भी जारी हो जायेगा। दूसरी ओर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय, इलाहाबाद और शासन टीईटी परीक्षा कराने के लिए एक-एक कदम फूंककर उठा रहा है जिससे कि वर्ष 2010 की तरह बवाल न होने पाये। इसके लिए ओआरएम सीट के नीचे दो प्रतियां लगेगी। एक अभ्यर्थी को दी जायेगी तो दूसरी शासन अपने पास सुरक्षित रखेगा जिससे कि अगर कोई अभ्यर्थी किसी प्रश्न के गलत या सही होने का दावा करें तो उसे मूल प्रति और कार्बन प्रति दिखायी जा सके। तीसरा सबसे बड़ा सुधार परीक्षा में यह होने जा रहा है कि टीईटी-2012 का प्रश्नपत्र शिक्षाविदों से तैयार करवाया जायेगा और उसकी कई स्तर पर मानीटरिंग होगी। जिससे कि परीक्षा संपन्न होने के बाद अभ्यर्थी किसी भी प्रश्नपत्र में गड़बड़ी होने का दावा न कर सके। इतना ही नहीं संभावना है कि चौथी व्यवस्था यह भी होगी कि परीक्षा के बाद शासन और सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अभ्यर्थियों से यह सुझाव मांगें कि अगर किसी प्रश्न का उत्तर या प्रश्न गलत हो तो उसकी जानकारी दें जिससे कि मूल्यांकन के पहले उस खामी को सुधार लिया जाय

Source - Rashtriya Sahara
13-10-2012

4 comments:

8909213544 said...

lagta h tet2012 k baad hi rectmnt start ho.

Triloki nath said...

Jo tet kiye baithe hai unka koi pursahal nahi hai new tet 12 ke liye govt.kitni pareshan hai.wah re india is gret.

R.N.Mishra said...

jo pahale tet qualif. Hai unhe niyukat karte kyo janta ko murkh bana rahe ho. Naukari kisi ko nahi yogyata sabako. 2014 ke el. Me fi janta vot degi?

sachin sharma said...

Gov.yehi chahti hai ki tet 2012 hone ke baad hi saari vacency fill kare...taaki 2014 ke election ke liye apni bhoomika banaa sake.