BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Monday, 10 September 2012

हिन्दी-अंग्रेजी में मास्टर डिग्री (M.A.) वालों के लिए नौकरियां

हिन्दी-अंग्रेजी में मास्टर डिग्री  (M.A.)  वालों के लिए नौकरियां


हिन्दी और अंग्रेजी में मास्टर डिग्री धारकों के लिए केंद्र सरकार के कार्यालयों में ट्रांसलेटरों की भर्ती के लिए बड़ी संख्या में पदों की घोषणा की गई है। एसएससी की ओर से जारी जूनियर ट्रांसलेटर हिंदी और अंग्रेजी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि पांच अक्तूबर रखी गई है। इन पदों के लिए लिखित परीक्षा 18 नवंबर को होगी।

आयोग ने इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था नहीं की है। इससे पहले आयोग अपनी ओर से भरे जाने वाले सभी पदों के आवेदन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की व्यवस्था करता रहा है। आयोग ने इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता एमए हिन्दी अथवा अंग्रेजी रखा है। इसके साथ ही स्नातक स्तर पर एक विषय के रूप में हिन्दी अथवा अंग्रेजी विषय अनिवार्य है।

जूनियर ट्रांसलेटर पद के लिए अनुवाद में डिप्लोमा होना अनिवार्य है। एसएससी मध्य क्षेत्र के अंतर्गत इलाहाबाद, लखनऊ और पटना को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। ट्रांसलेटर के पदों के लिए सामान्य हिन्दी और सामान्य अंग्रेजी की 100-100 अंकों की लिखित परीक्षा के साथ 200 अंक की अनुवाद और निबंध की परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का 100 अंक का साक्षात्कार होगा। 

Source - Amar Ujala
10-9-2012

17 comments:

Blog Editor said...

Use Chat Box for instant answering
1-click on + in chat box
2-register your user name and password
3-type message and press ENTER

Blog Editor said...

piyush ji please news ka source bhi likha kare.
thnx

Deepak K Dwivedi said...

He££o frnds

Deepak K Dwivedi said...

He££o frnds, Goodwishes for tommaro court decision.

Deepak K Dwivedi said...

He££o frnds, Goodwishes for tommaro court decision. Hopefull tommaro is milestone of TET AND Future PRT Teacher.

bharat said...

Kal sabhi tetians k liye ek nye subah hogi....

sanjeev said...

see the case of k manjushree vs state of andhra pradesh where s c directed the state govt to fill the vacancy through old adv otherwise it would be violation of article 14and 16of indian constitution .recruitment for 72825is possible through process once decided (i e tet merit ).you may lock it govt may make delay but it is too helpless to change the process .

sanjeev said...

v k g be present tomorrow .i think you will not disappoint me thanks .

sanjeev said...

v k g be present tomorrow .i think you will not disappoint me thanks .

bharat said...

Aaj Tetans k liye ek nye subah hogi....

rakesh kumar said...

Good morning

D.K said...

v.k.yadav ji gud mrng. Plz come on the blog.

PIYUSH SINGH said...

जेबीटी के 653 पदों पर शुरू होंगी भर्तियां
चंडीगढ़/ब्यूरो
Story Update : Monday, September 10, 2012 11:27 AM
शहर के सरकारी स्कूलों में जेबीटी टीचर बननेका सपना संजोए युवकों के लिए नौकरी का पिटारा खुलने जा रहा है। टीजीटी के 224 पदों के बाद अब जेबीटी के करीब 653 पदों को भरने की तैयारी शुरू कर दी गई है। शिक्षा विभाग सेमिली जानकारी के अनुसार, सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत जेबीटी (कांट्रैक्ट) के इन पदों को भरने के लिए मंगलवार तक अखबारों में विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा और दो महीने के अंदर भर्ती प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी। मालूम हो कि शहर के 107 सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए यह भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है।
मेरिट पर भर्ती, सीटीईटी अनिवार्य
वर्ष 2008 में 530 शिक्षकों की भर्ती में हुई धांधली से सबक लेते हुए शिक्षा विभाग अब सिर्फ मेरिट आधार पर ही एसएसए शिक्षकों की भर्ती करेगा। आवेदनकर्ताओं के एकेडमिक रिकार्ड पर ही मेरिट लिस्ट बनेगी और आवेदन करने से लेकर ज्वाइनिंग तक सब कुछ ऑनलाइन होगा। भर्ती के लिए न तो कोई लिखित परीक्षा होगी और न ही इंटरव्यू, लेकिन आवेदन करने वालों का सेंट्रल टीचर एलीजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) पास करना अनिवार्य होगा।
पहले लगा था अड़ंगा
शिक्षा विभाग ने मार्च-अप्रैल में जेबीटी के653 पदों के लिए आवेदन मांगा था। साथ ही एचटैट और पीटैट पास करने वालों को भी आवेदन करने की अनुमति दी थी। 80 फीसदी एचटैट (हरियाणा) वाले ही मेरिट लिस्ट में आए। इस फैसले पर सीटीईटी पास होकर आवेदन करने वाले 50 आवेदकों ने कोर्ट में याचिका दायर की थी, उस पर कोर्ट ने इन पदों के लिए सिर्फ सीटीईटीवालों को ही योग्य माना। अब शिक्षा विभाग एनसीईटी नियमों के तहत सिर्फ सीटीईटी वालों को ही आवेदन की अनुमति देगा।
शिक्षा विभाग में टीजीटी के 224 पदों को भरने की प्रक्रिया आजकल जारी है। इन पदों के लिए 4 सितंबर तक आवेदन स्वीकार किए गए थे।
जेबीटी शिक्षकों की भर्ती को लेकर मंगलवार तक विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। इन शिक्षकों की भर्ती से स्कूलों को काफी शिक्षक मिल जाएंगे। स्थायी शिक्षकों की भर्ती में अभी कुछ समय लग सकता है।
- उपकार सिंह, डीपीआई स्कूल, चंडीगढ़
source- amar ujala

Vibhor Singhal said...

kya mujha v.k. gi ki email or facebook id mil sakti ha

jitendra giri said...

vk sir
please come on the blog
bahut anshayen aap ke sath judi hui hai
asha hi nhi ummid hai aap nirash nhi karenge

jitendra giri said...



vk sir 8400924785
please come on the blog
and clear that hearing kab hai i mean kitne baje
please give details of hearing
b
thanks sir

Udit Pal said...

vk ji pls comeon