BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Thursday, 6 September 2012

UPTET - टीईटी को लेकर राजनीति न करे सरकार

UPTET - टीईटी - TET

UPTET - टीईटी को लेकर राजनीति न करे सरकार


घोसी (मऊ) : टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण बेरोजगारों ने सरकार की मंशा पर सवाल उठाया है। टीईटी में प्राप्तांक के आधार की बजाय चयन के अन्य विकल्प अपनाये जाने को सपा सरकार की हठवादिता करार दिया हैकहा कि इसे लेकर प्रदेश सरकार राजनीति कर रही है। ऐसा करने से बाज आये नहीं तो मोर्चा संघर्ष करने से पीछे नहीं हटेगा।
स्थानीय नरोखर पोखरा पर बुधवार की सायं टीईटी संघर्ष मोर्चा की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे सुनील गावस्कर ने उक्त बातें कही। एनसीटीई के अधिकारियों के पैनल द्वारा टीईटी परीक्षा पर लगे आरोपों के बाबत क्लीन चिट दिये जाने के बावजूद प्रदेश सरकार इसे अमान्य करार देकर राजनीतिक रोटी सेंक रही है। उन्होंने टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों को दिलासा दिया। बैठक को संबोधित करते हुए अरविन्द पाण्डेय ने बेरोजगारी भत्ता के बजाय स्थायी रोजगार देने पर जोर दिया। सुबास तिवारी, शबा परवीन, दीनदयाल, ओमप्रकाश, सुबास मौर्य, अनिल प्रधान, संजय यादव, रामविजय यादव एवं मुनीर अहमद आदि उपस्थित थे। 

Source- Jagran
6-9-2012

46 comments:

Blog Editor said...

Use Chat Box for instant answering
1-click on + in chat box
2-register your user name and password
3-type message and press ENTER.

rakesh kumar said...

G

AMRIT LAL PATEL SARITA said...

Jai ho andhi aur bahri sarkar

Shabbir hussain said...

Sarkar tet k dwara rajniti kar rahi h sab jante hain.tet 2011 is gold. Isme logo ne thagi jarur ki hai par dhandli to bilkul nahi hui.ab dekhna tet 2012 me kitni dhandli hogi sarkar ne exam ka jimma us sanstha ko diya h jisne btc -2001 me 80-90% dhandli kara e thi. Sarkar ko tet-2011 walo ke sath nyaye karna chahiye tet merit banakar.

ANIL KUMAR TET supporter... said...

सरकार तानाशाही कर रही है।

Shabbir hussain said...

.sp ki tanashahi nahi chalegi..

ANIL KUMAR TET supporter... said...

सत्य पर परदा डाला जा सकता है लेकिन सत्य को पराजित नहीँ किया जा सकता...

Unknown said...

Hum honge kamyab ek din man main hai visvash..

Unknown said...

Hum honge kamyab ek din man main hai visvash..

Unknown said...

Hum honge kamyab ek din man main hai visvash..

Unknown said...

Hum honge kamyab ek din man main hai visvash..

Ramesh verma said...

S. P. Ke ek din paleeta lagega. Ye parti kahi ki nahi rah jayegi.

Ramesh verma said...

S. P. Ke ek din paleeta lagega. Ye parti kahi ki nahi rah jayegi.

Ramesh verma said...

S. P. Ke ek din paleeta lagega. Ye parti kahi ki nahi rah jayegi.

deepakdwivedi said...

Sirf Writ daalne se kuch nahi hoga, un par action bhi hona chahiye, agar sirf writ ka hi compitetion ho to pta nahi is matter par kitni writ padne wale hai, jab arun tandon case ki sunwai kr rhe hai to writ dalne ka kya matlab, UTET k matter ki sunwai karte hue HC ne 362 writ kharij ki the, isliye writ dekhkar mat dare, court par vishwas rakhe.

RAJVEER SINGH CHAUHAN :J.P.NAGAR AMROHA said...

writ se kuch nahi hoga 11 ko court add.cancel kr degi to writ ko salo apni ma ki bhosdi me dal dena.

in bhosdi walo se pucho ki jab nokri hi nahi rahagi to in writo ka kya matlab.

ye kami or rh gae thi wo bhi puri kr lo.

umashankar said...

मैं एक बेरोजगार हूँ



मैं इसी देश में बसने बाला, सच्चाई से जीने बाला

मगर अब भार हूँ ,क्योंकि मैं एक बेरोजगार हूँ,मैं एक बेरोजगार हूँ

बचपन मेरा बीत गया लोगों से सुनते सुनते

मैं देश का आधार हूँ ,मगर आज मै नाकार हूँ

क्योंकि मैं एक बेरोजगार हूँ, मैं एक बेरोजगार हूँ.

कैसी नीतियां हैं सरकारी, कि भिखारी आज भी भिखारी

अपनी जेबों को भर रहे, नेता से लेकर अधिकारी

इससे तो ज्यादा अच्छी थी, अंग्रेजों क़ी अत्याचारी

मगर किसको बताऊँ, मैं खुद एक बेकार हूँ

क्योंकि मैं एक बेरोजगार हूँ, मैं एक बेरोजगार हूँ.

कैसा दर्द होता है, कैसी होती है जलन

सियासी लोग क्या जाने, खालिपेट क़ी तपन

कुछ न करपाने का सूनापन,एक उपकार का जीवन

मैं भ्रस्टाचारी तंत्र का,अपारित अधिकार हूँ

मगर मैं मजबूर नहीं, और न गुनेहगार हूँ

क्योंकि मैं “आम आदमी ” हूँ ,न क़ी उत्तर प्रदेश क़ी सरकार हूँ

मैं एक बेरोजगार हूँ ,मैं एक बेरोजगार हूँ

अब भी न समझे उनके लिए, मैं कोटि कोटि आभार हूँ

क्योंकि मैं एक बेरोजगार हूँ,मैं एक बेरोजगार हूँ

umashankar said...

नेशनल स्तर पर शिक्षा में सुधार लाने के लिए सरकार ने टीचर्स इलिजिबिलिटी टेस्ट कराने का निर्णय लिया है। इससे अध्यापकों की भर्ती में एकरूपता तो आएगी ही साथ ही साथ शिक्षा की गुणवत्ता में भी व्यापक सुधार देखने को मिलेगा। अगर आप शिक्षक बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो इस परीक्षा की तैयारी में जुट जाइए।टीईटी पास करना हुआ जरूरीराइट टु एजुकेशन से बढ़ी मांग राइट टु एजुकेशन के अंतर्गत देश में 14 साल तक की आयु वाले बच्चों के लिए शिक्षा अनिवार्य कर दी गई है। इस नियम के बाद शिक्षा क्षेत्र में रोजगार के लाखों नए अवसरों का मार्ग प्रशस्त हो गया है। जिसके चलते टीईटी परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए आने वाले समय में शिक्षा क्षेत्र में अच्छे अवसरों की कोई कमी नहीं रहेगी। अगर आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो निश्चित ही अच्छे भविष्य के द्वार आपके लिए खुल जाएंगे। योग्य अध्यापकों की तलाश के लिए सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय की सभी वर्गों द्वारा तारीफ की जा रही है। राइट टु एजुकेशन के सेक्शन 23 की उपधारा 1 के अंतर्गत नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन ने कक्षा 1 से 8 तक शिक्षण कार्य करने वाले अध्यापकों की नियुक्ति के संबंध में एक दायरा तय कर दिया है। इसके अंतर्गत अब इस दायरे में आने वाले किसी भी अध्यापक के लिए टीईटी परीक्षा पास करना आवश्यक हो गया है।टीचर्स इलिजिबिलिटी टेस्ट भारत सरकार ने प्राइमरी स्कूलों में अध्यापकों की नियुक्ति के संबंध में नए नियम जारी किए हैं। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) ने जो नए नियम घोषित किए हैं, वे कक्षा एक से आठ तक के सभी सरकारी एवं प्राइवेट विद्यालयों पर समान रूप से लागू होंगे। इन नियमों के अनुसार अब शिक्षकों की नियुक्ति टीचर्स इलिजिबिलिटी टेस्ट को पास करने के बाद ही संभव हो पाएगी। यह नियम देश के सभी क्षेत्रों पर समान रूप से लागू होंगे और जो इन नियमों का उल्लंघन करेगा, उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की जाएगी।पुराने लोगों को छूट इस समय जो व्यक्ति अध्यापक के रूप में सरकारी एवं प्राइवेट संस्थानों में शिक्षण कार्य कर रहे हैं, ऐसे लोगों पर यह नियम लागू नहीं होगा। इस वर्ग में आने वाले व्यक्ति अगर विद्यालय बदलते भी हैं तो इस नए नियम का उन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

umashankar said...

टीईटी से लाभ
~~~~~~~~
नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन, केन्द्र एवं राज्यों में टीचरों की भर्ती टीईटी (टीचर्स इलिजिबिलिटी टेस्ट) से कराने जा रहा है। इस तरह की परीक्षा का सीधा लाभ यह होगा कि अध्यापकों की भर्ती में नेशनल लेवल पर एकरूपता तो आएगी ही साथ ही साथ कंपटीशन होने से योग्य शिक्षकों की नियुक्ति भी पूरी तरह से संभव होगी। शिक्षकों की योग्यता में कहीं भी फर्क नहीं दिखाई देगा।परीक्षा का स्वरूप टीईटी के क्वालीफाइंग अंकों का निर्धारण राज्य शिक्षा विभाग एवं एचआरडी के द्वारा किया जाएगा। अधिकतर प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह इसमें भी पूछे जाने वाले प्रश्न बहुविकल्पीय ही होंगे। इस परीक्षा में हर प्रश्न के चार उत्तर दिए जाएंगे। इनमें से एक सही उत्तर का चयन करना होगा। हर सही प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाएगा। इस परीक्षा में माइनस मार्किंग का प्रावधान नहीं है।
कक्षा चयन की सुविधा
टीईटी में किस क्‍लास वर्ग में आपको पढ़ाना है, यह सुविधा दी गई है। अगर आप 1 से क्‍लास 5 तक के बच्चों को शिक्षित करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको दिए गए वर्ग का चयन करना होगा। 6 से क्लॉस 8 तक की क्लॉस के लिए अलग वर्ग बनाया गया है। अगर आप एक से क्‍लास आठ तक किसी भी क्‍लास में शिक्षा देना चाहते हैं तो उसके लिए भी टेस्ट में व्यवस्था की गई है।सरकार की गंभीरता
शिक्षा क्षेत्र में बदलाव के लिए सरकार हर वह संभव प्रयास कर रही है जिससे साक्षरता दर तो बढ़े ही साथ ही साथ शिक्षित लोगों में शिक्षा की अच्छी गुणवत्ता भी हो। इस संदर्भ में सरकार ने आजादी के बाद से ही कई कमेटियों का गठन किया है और इनकी सिफारिशों पर भी पूरा ध्यान दिया है। साक्षरता दर में साल दर साल हो रहा इजाफा इस ओर संकेत कर रहा है।शिक्षकों की आवश्यकताएक आकलन के अनुसार भारत की बढ़ती जनसंख्या और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए बहुत बड़ी संख्या में शिक्षकों की आवश्यकता है। हाल ही में भारत सरकार ने देश में 14 वर्ष तक के सभी बच्चों को अनिवार्य शिक्षा दिए जाने की घोषणा की है। यह स्थिति आने वाले दिनों में अच्छे अध्यापकों की मांग में और भी इजाफा करेगी।

Shabbir hussain said...

Uttarakhand me 362 writ ko kharij kar purane vigyapan ke anusar bharti karne ke aadesh diye the. Aur ab uk me process puri ho chuki h 15 sept tak joining letter dene ke sarkar ke adesh hain.uk me sarkar kam kar rahi h up ki tarha rajniti nahi.

VIKRAM PRATAP SINGH SAIFAI (ETAWAH) said...

good morning

UPTET said...

Shabbir hussain jee,
why you publish manipulated news.

RS TIWARI said...

Good morn
Sabbir ji and Vikram & all

B.Ed. walon ko prt me avedan ki anumati uptet12 me mil gayi he.
...source teachers helpdesk(www.only4uptet.wapka.bobi)


UPTET relatet breaking & adhik jankari ke liye plz see www.only4uptet.wapka.bobi by Sakul gupta navat group jiska jikra ek bar VK Yadv ji ne b kiya tha.

RS TIWARI said...

sunne me aa rha he ki up prt rcrut me 2014 tak ki manjuri law ministry bharat sarkar dwara b mil gayi he kisi news paper ke allahabad edition me he.
plz confirm any body or i will confirm it after some time.

deepakdwivedi said...

Tiwari ji b.ed walo ko prt me mauka mila hai ya upper prt me clear kre.

UPTET said...

here is the link
http://paper.hindustantimes.com/epaper/viewer.aspx

SAGAR ETAWAH said...

mai ek bat aap sabhi se kahna chahta hu,
ki agar aaj tak ye bharti nhi hog payi to iske jimmedar sirf ham logo ke bech ke kuch aise log hai jo na to b.ed hai aur na hi tet qualified,
sale kisi na kisi bat par writ dal dete hai,

VIKRAM PRATAP SINGH SAIFAI (ETAWAH) said...

yes
b.ed wale primary me manya ho gaye hai
adhik jan kari keliye
face book ke homepage par jaye

RS TIWARI said...

prt me,Deepak dwivddi ji
for others plz follow this step:
in google type www.only4uptet.wapka.mobi then click UPTET LATEST NEWS AND UPDATE then click TEACHER'S HELPDESK then fillup username & password of facebook, then see news & scroll ( do up down )

Ramu Kumar said...

sab khtam hone ko hai phir bhi log rit daal daal kar aur problam create kar rahe hai

ab new tet me b.ed wle 1-5 apply karenge aur large no me pass bhi karenge tab jo umeede hai wo bhi khatam ho jayegi

Sankar Ji said...

Sab khatam ho jayega agar saekar

new VIGYAPAN 2013 JULY TAK NIKALE TO


SARKAR KI VOTE KI RAJNEETI SABHI TET PASS
STUDENT PAR BHARI PADEGI

Sankar Ji said...

Sab khatam ho jayega agar saekar

new VIGYAPAN 2013 JULY TAK NIKALE TO


SARKAR KI VOTE KI RAJNEETI SABHI TET PASS
STUDENT PAR BHARI PADEGI

Sankar Ji said...

Sab khatam ho jayega agar saekar

new VIGYAPAN 2013 JULY TAK NIKALE TO


SARKAR KI VOTE KI RAJNEETI SABHI TET PASS
STUDENT PAR BHARI PADEGI

Sankar Ji said...

Naye vigyapan ki sabhi ek sath ekjut
hokar maang kare

naya vigyapan september tak na aaya to sarkar ise lamba khitch le jayegi

taki naye merit vale aa jaye




Sab khatam ho jayega agar saekar

new VIGYAPAN 2013 JULY TAK NIKALE TO


SARKAR KI VOTE KI RAJNEETI SABHI TET PASS
STUDENT PAR BHARI PADEGI

Sankar Ji said...

Naye vigyapan ki sabhi ek sath ekjut
hokar maang kare

naya vigyapan september tak na aaya to sarkar ise lamba khitch le jayegi

taki naye merit vale aa jaye




Sab khatam ho jayega agar saekar

new VIGYAPAN 2013 JULY TAK NIKALE TO


SARKAR KI VOTE KI RAJNEETI SABHI TET PASS
STUDENT PAR BHARI PADEGI

Sankar Ji said...

Naye vigyapan ki sabhi ek sath ekjut
hokar maang kare

naya vigyapan september tak na aaya to sarkar ise lamba khitch le jayegi

taki naye merit vale aa jaye




Sab khatam ho jayega agar saekar

new VIGYAPAN 2013 JULY TAK NIKALE TO


SARKAR KI VOTE KI RAJNEETI SABHI TET PASS
STUDENT PAR BHARI PADEGI

Sankar Ji said...

Naye vigyapan ki sabhi ek sath ekjut
hokar maang kare

naya vigyapan september tak na aaya to sarkar ise lamba khitch le jayegi

taki naye merit vale aa jaye




Sab khatam ho jayega agar saekar

new VIGYAPAN 2013 JULY TAK NIKALE TO


SARKAR KI VOTE KI RAJNEETI SABHI TET PASS
STUDENT PAR BHARI PADEGI

Sankar Ji said...

Naye vigyapan ki sabhi ek sath ekjut
hokar maang kare

naya vigyapan september tak na aaya to sarkar ise lamba khitch le jayegi

taki naye merit vale aa jaye




Sab khatam ho jayega agar saekar

new VIGYAPAN 2013 JULY TAK NIKALE TO


SARKAR KI VOTE KI RAJNEETI SABHI TET PASS
STUDENT PAR BHARI PADEGI

Sankar Ji said...

Naye vigyapan ki sabhi ek sath ekjut
hokar maang kare

naya vigyapan september tak na aaya to sarkar ise lamba khitch le jayegi

taki naye merit vale aa jaye




Sab khatam ho jayega agar saekar

new VIGYAPAN 2013 JULY TAK NIKALE TO


SARKAR KI VOTE KI RAJNEETI SABHI TET PASS
STUDENT PAR BHARI PADEGI

yudhvirrajput said...

Murkho nya nahi balki old vigyapan per bharti ki mang karo to kuch ho sakta hai nahi to bharti bhul jao kyoke aye huye vigyapan per ager kuch nahi hoga to ane wale per kya hoga

Sankar Ji said...

Bevkoof

tote ki tarah rattu ho gaya hai

HIGHCOURT KI BAAT TO MAAN LIYA KAR
PURANA VIGYAPAN NIYAM KE VIRUDH THA....

UP SARKAR KI TARAH HATHDHARMIYA TYAG
naya soch

chinta

yudhvirrajput said...

Ollu teri gand fut jayegi ja merit tet ki lagegi kyoke uk mai. Ye ho chuka hai

yudhvirrajput said...

Ollu teri gand fut jayegi ja merit tet ki lagegi kyoke uk mai. Ye ho chuka hai

UPTET 2011 NEWS said...

Hi frnds, I agree with yudhvirrajput court der saver yehi aadesh degi. I favour TET+ACD.

Shabbir hussain said...

Very good

rakesh kumar said...

Old vigyapan se hi bharti honi chahiye. Ham bi tet merit ka samarthan karata hu.