BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Tuesday 31 July 2012

HIMANCHAL PRADESH TET- टीईटी पास ही बनेंगे जेबीटी शिक्षक

हिमाचल प्रदेश में जेबीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए नए नियम तैयार कर दिए गए हैं। विभाग के नए नियमों में टीईटी (टीचर एलिजीबिल्टी टेस्ट) की अनिवार्यता को लागू किया है। इसके तहत जेबीटी शिक्षक बनने के लिए भविष्य में टीईटी पास करना जरूरी होगा। टीईटी की मेरिट के आधार पर ही जेबीटी शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर नियुक्तियां दी जानी हैं। इनकी मेरिट जिले के आधार पर ही बनेगी।

जिले में जितनी सीटें खाली होंगी, उतनी सीटों के लिए मेरिट टीईटी में हासिल अंकों से तैयार की जाएगी। विभाग के प्रस्ताव को शीघ्र ही सरकार से मंजूरी मिलनी प्रस्तावित है। इसके बाद जेबीटी शिक्षक बनने के लिए पहली बार टीईटी की मेरिट को आधार बनाया जाएगा प्रदेश में पहले दो साल जेबीटी प्रशिक्षण हासिल करने वाले प्रशिक्षुओं को बैच के आधार पर ही तैनाती दी जाती रही है।


शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के बाद विभाग ने टीईटी की शर्त को लागू किया है। इस मसले में चालू बैच को छूट देने का मामला विभाग ने तीन बार केंद्र सरकार से उठाया। एक बार प्रदेश के मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय से उठाया था। इन प्रस्तावों पर जब सरकार को छूट नहीं मिली तो विभाग ने अब अपना नए भर्ती नियमों का प्रस्ताव तैयार किया है। इसमें पहली बार टीईटी की शर्त को शामिल किया है। इन नियमों के बाद पहली बार विभाग ने टीईटी की परीक्षा करवाकर भर्ती करने की तैयारी शुरू कर दी है।

निदेशक एलीमेंटरी शिक्षा राजीव शर्मा ने माना कि टीईटी की शर्त को शामिल कर जेबीटी भर्ती के नियम तैयार किए हैं। इसे शीघ्र ही सरकार से मंजूरी मिलने के इंतजार है। इसके बाद टीईटी की परीक्षा का रिजल्ट आते ही जेबीटी प्रशिक्षुओं को नए नियमों के आधार पर तैनाती दी जाएगी।


Source-Amar Ujala
31-7-2012

JBT CANDIDATE (WHO ARE ALREADY APPEARING IN TEACHER TRAINING ) ARE NOT ELIGIBLE FOR THE POST OF PRT WITHOUT TET.

SO THE FUTURE OF SHIKSHA MITRA IN UP IS IN DARK.

 

No comments: