BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Wednesday 25 July 2012

UPTET- टीईटी पास करके भी नहीं बन सकेंगे टीचर







TET passed can not become a teacher in government school
राज्य सरकार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2011 पर भले ही निर्णय कर लिया हो पर केवल उच्च प्राथमिक के लिए टीईटी पास करने वाले सरकारी स्कूलों में शिक्षक नहीं बन पाएंगे। सरकार ने इन्हें केवल सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक बनने के लिए पात्र माना है। इससे इन अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में भी लटक सकता है। वजह साफ है, क्योंकि सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षकों की भर्ती स्कूल प्रबंधन और बेसिक शिक्षा अधिकारी की साठगांठ से होता है। इन स्कूलों में भर्ती के लिए विज्ञापन भी एक साथ न निकल कर एक-एक स्कूलों का निकलता है।

कैरियर के कई विकल्प

प्रदेश में कक्षा आठ तक के स्कूलों में शिक्षक पद पर भर्ती के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा अनिवार्य है। टीईटी दो स्तर पर आयोजित की गई थी। इसमें प्राथमिक और उच्च प्राथमिक। प्राथमिक कक्षाओं के लिए 2,92,913 अभ्यर्थियों और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए 2,64,928 अभ्यर्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। टीईटी के आयोजन के समय यह बात आई थी सरकारी उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय के शिक्षकों की सीधी भर्ती की जाएगी, लेकिन राज्य सरकार ने अब निर्णय किया है कि उच्च प्राथमिक स्तर के जिन अभ्यर्थियों ने टीईटी उत्तीर्ण की है, वे केवल सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए पात्र होंगे।

यूपी में बेसिक शिक्षा परिषद से सहायता प्राप्त करीब 3700 जूनियर हाईस्कूल हैं। प्रत्येक स्कूलों में छात्रसंख्या के आधार पर पद स्वीकृत किए गए हैं। इसके आधार पर अधिकतम स्कूलों में प्रधानाध्यापक को मिलाकर करीब 5 शिक्षक होते हैं। सहायता प्राप्त स्कूलों में पद रिक्त होते ही स्कूल प्रबंधक बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्रस्ताव भेजकर उस पर नियुक्ति कर लेता है। कहा तो यहां तक जाता है कि इन स्कूलों में भर्ती के लिए विज्ञापन ऐसे अखबारों में दिया जाता है, जो बाजार में कम दिखता है। ऐसा इसलिए किया जाता है कि स्कूल प्रबंधन अपने हिसाब से शिक्षकों को रख सके। 

Source- Amar Ujala
25-7-2012

1 comment:

sunil kumar tiwari sunlkmrr@gmail.com said...

CTET KO SAMIL KARNE SE U.P. BOARD WALON K LIYE AB KODH ME KHAJ WALI KAHAWAT HO GAI HAI.

YADI ACADEMIC MIRIT BANANA HI HAI TO GRADUATION+BED+TET BEST OPTION HAI.


SARKAR KO TET WIGHTAGE DENA HI PADEGA WARNA N.C.T.E. ISE MARKS IMPOOVEMENT EXAM NA BANATI COURT ME SARKAR KI HARR TAY HAI