BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Tuesday 21 February 2012

788 स्कूलों पर फर्जी पंजीकरण की गाज

इलाहाबाद। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल, इंटरमीडएट परीक्षा के लिए फर्जी पंजीकरण कराने वाले प्रदेश के 788 स्कूलों के खिलाफ शासन ने सख्त कदम उठाया हैसवा लाख फर्जी छात्रों को प्रवेश दिलाने और परीक्षा फॉर्म भराने वाले विद्यालयों को केंद्र सूची से बाहर कर दिया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि एक हफ्ते में उन स्कूलों के स्थान पर नए परीक्षा केंद्र बनाए जाएं और उसकी सूचना बोर्ड के परीक्षा सेल को दे दी जाए। शासन ने संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्य और संचालकों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई का फैसला किया है।
यूपी बोर्ड के स्कूलों में अबकी एक लाख 29 हजार फर्जी छात्रों का प्रवेश किया गया और परीक्षा फॉर्म भरवा दिया गया। पंजीकरण सूची और नौवीं, ग्यारहवीं के एवार्ड ब्लैंक के मिलान से सामने आया कि छात्रों का दाखिला फर्जी है। शासन ने अपर निदेशक स्तर के अधिकारियों से इसकी जांच करवाई जिसमें फर्जी पंजीकरण की पुष्टि हुई। जांच रिपोर्ट के बाद शासन ने फर्जी पंजीकरण करने वाले स्कूलों का नाम केंद्र सूची से काट दिया है, साथ ही निर्देश दिया है कि वहां के शिक्षकों को किसी भी तरह की ड्यूटी नहीं दी जाएगी।
रिपोर्ट में विद्यालयों को लेकर गंभीर टिप्पणियां की गई हैं। उनमें से ज्यादातर पर पिछली परीक्षाओं में पेपर आउट कराने, सामूहिक नकल कराने, केंद्र व्यवस्थापक से मारपीट करने के आरोप हैं। दाखिले पूरी तरह फर्जी पाए जाने के बाद विद्यार्थियों को परीक्षा प्रक्रिया से बाहर करने की तैयारी है। जांच और कार्रवाई से जुड़े एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि शासन ने फर्जी पंजीकरण वाले छात्रों का प्रवेश पत्र न जारी करने का मन बनाया है। बुधवार को परीक्षा को लेकर संभावित बैठक में इस पर मुहर लग सकती है।
Source-Amar Ujala (21-2-2012)

No comments: