BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Thursday 23 February 2012

निदेशक ने परखी बोर्ड परीक्षा तैयारियों की गति

वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद : शिक्षक पात्रता परीक्षा में फजीहत झेलने के बाद सतर्क हुआ माध्यमिक शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा तैयारियों में जरा सी भी चूक नहीं करना चाहता। यही कारण है कि माध्यमिक शिक्षा के नए निदेशक सीपी तिवारी एक-एक कदम बहुत सोच समझकर रख रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने गुरुवार को बोर्ड परीक्षा तैयारियों को लेकर फिर बैठक की। उन्होंने 18 फरवरी को पहली बार अधीनस्थ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी। गुरुवार की बैठक में दिए गए निर्देशों का पालन हुआ या नहीं इसकी जानकारी मांगी। कई जिलों में फोन कर डीआइओएस व संयुक्त शिक्षा निदेशकों से बात भी की। समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने अपने-अपने कार्यो की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।
समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को 80 प्रतिशत कॉपियां भेज दी गई हैं। बाकी बची कॉपियों व परीक्षा सामग्री भी 28 फरवरी तक भेज दी जाएगी। प्रवेश पत्र, डेस्क स्लिप, नाम निर्देशिका, एवार्ड ब्लैंक सूची व डेस्क स्लिप आदि को भेजने का काम शुरू कर दिया गया है। एक सप्ताह के अंदर सभी विद्यालयों को प्रवेश पत्र व परीक्षा सामग्री पहुंचा दी जाएगी।
प्रश्न पत्रों को भेजने के लिए बोर्ड के 26 अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। दो दिन बाद सभी जिलों में परीक्षा संबंधी सामग्री पहुंच जाएगी। बोर्ड परीक्षा तैयारियों को लेकर तीन मार्च को फिर समीक्षा बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में प्रदेश के सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों को भी बुलाया गया है। परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाए इसको लेकर निदेशक सभी अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।
उन्होंने बताया कि सीपी तिवारी ने बताया कि नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए विधानसभा चुनाव में जिन मजिस्ट्रेटों को तैनात किया गया था, उन्हीं को बोर्ड परीक्षा में भी तैनात किया जाएगा। इसके अलावा शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप बोर्ड परीक्षा को संपन्न कराया जाएगा।
Source- Jagran
23-2-2012

No comments: