BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Monday 20 February 2012

पीएनबी में तीन हजार अफसरों की भर्ती इसी साल

इलाहाबाद। बैंकों की भर्ती परीक्षाओं की तैयारी में जुटे प्रतियोगियों को असफलता के बाद भी निराश होने की जरूरत नहीं है। भर्ती का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। इसी क्रम में पंजाब नेशनल बैंक ने इस साल तीन हजार से अधिक अफसरों की भर्ती की घोषणा की है। हालांकि इन भर्तियों में शर्तें लगातार कठिन होती जा रही हैं।
इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) की ओर से प्रोबेशनरी ऑफिसर और मैनेजर ट्रेनी पदों की संयुक्त भर्ती परीक्षा के लिए मार्च में आवेदन मांगे जाने की उम्मीद है। इससे पहले ही पीएनबी में अफसर ग्रेड के तीन हजार से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है। हालांकि इनमें से 1550 पदों के लिए आवेदन मांगे जा चुके हैं। इन पदों पर आईबीपीएस की सितंबर में हुई संयुक्त परीक्षा के आधार पर भर्ती की जाएगी। शेष पदों पर संस्थान की आगामी परीक्षा के आधार पर भर्ती की जाएगी, जो जून में संभावित है।
गौर करने वाली बात यह भी है कि अभी मांगे गए आवेदन में बैंक ने आईबीपीएस में मिले अंक के आधार पर कटऑफ तो जारी किया ही है, साथ में आयु सीमा भी 28 साल कर दी है। जबकि आमतौर पर अफसरों की भर्ती के लिए 30 साल तक आवेदन की छूट होती थी। इसके अलावा स्नातक में न्यूनतम 60 फीसदी अंक होने की बाध्यता भी है। जबकि आईबीपीएस में इस तरह की कोई बाध्यता नहीं थी।काउंसलर पंकज त्रिपाठी का कहना है कि अलग-अलग बैंकाें की शर्तों में तो अंतर है ही भर्ती प्रक्रिया में भी काफी भिन्नता है। काउंसलर प्रभा पांडेय ने बताया कि कई बैंक केवल साक्षात्कार के आधार पर भर्ती कर रहे हैं। आईबीपीएस की परीक्षा को केवल स्क्रिनिंग का आधार बना रहे हैं। इसके विपरीत पीएनबी समेत कई अन्य बैंकों ने लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दोनों में मिले अंक के आधार पर मेरिट निर्धारण की घोषणा की है। इससे प्रतियोगियों के लिए चुनौती बढ़ गई है तथा हर भर्ती के लिए विशेष तरीके से तैयारी करनी होगी। http://www.amarujala.com/city/Allahabad/Allahabad-14975-8.html

No comments: