BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Thursday 23 February 2012

हर सप्ताह होगी परीक्षा तैयारियों की समीक्षा


हर सप्ताह होगी परीक्षा तैयारियों की समीक्षावरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद : शिक्षक पात्रता परीक्षा में फजीहत होने के बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद के नए सभापति ने बोर्ड परीक्षा की तैयारियों का अब हर सप्ताह समीक्षा करने की घोषणा की है। उन्होंने अधीनस्थों को बोर्ड परीक्षा तैयारियों में किसी भी स्तर की लापरवाही बर्दाश्त करने के भी संकेत दिए हैं।
शिक्षक पात्रता परीक्षा में किरकिरी होने के बाद मार्च में प्रस्तावित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारियों में किसी प्रकार की चूक न हो इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग अतिरिक्त सावधानी बरत रहा है। इस परीक्षा में 66 लाख के लगभग परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं। पहले से ही नकल के लिए बदनाम यूपी बोर्ड के सामने अपनी साख बचाने की चुनौती है। यही कारण है कि निदेशक माध्यमिक शिक्षा सीपी तिवारी ने चार्ज लेने के बाद बोर्ड अधिकारियों के साथ पहली बैठक 18 फरवरी को ली थी। दूसरी समीक्षा बैठक वह गुरुवार को कर रहे हैं। गुरुवार को बोर्ड के सभी अधिकारियों को उपस्थित रहने को कहा गया है। इस बैठक को लेकर बुधवार को बोर्ड दफ्तर में तैयारियां होती रहीं। प्रश्न पत्र भेजने को लेकर गोपनीय बैठक भी हुई। प्रवेश पत्रों के भी बंडल बनाकर सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों को भी अधिकारियों ने अंतिम रूप दे दिया गया।
सूत्रों के मुताबिक टीईटी में फजीहत होने के बाद नए निदेशक के सामने बोर्ड परीक्षा को सकुशल संपन्न कराना बड़ी चुनौती है। उनका रिटायरमेंट भी कुछ माह शेष है। ऐसे में वह भी नहीं चाहेंगे कि किसी भी स्तर पर बोर्ड परीक्षा में कोई गड़बड़ी हो, या उनके करियर पर कोई दाग लगे। लिहाजा उन्होंने बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की खुद नियमित समीक्षा करने का मन बनाया है। पिछली बार कही गई बातों और दिए गए निर्देशों पर कितना अमल हुआ इसकी जांच पड़ताल करेंगे।

No comments: