BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Wednesday 14 March 2012

किसी भी कीमत पर रजिस्ट्रेशन की बेताबी

किसी भी कीमत पर रजिस्ट्रेशन की बेताबी



किसी भी कीमत पर रजिस्ट्रेशन की बेताबी
इलाहाबाद : सेवायोजन कार्यालय पर पंजीकरण कराने के इच्छुक युवाओं की भीड़ दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। बुधवार को भी सेवायोजन कार्यालय पर तिल रखने की जगह नहीं थी। सेवायोजन के बाहर न केवल चाय, पानी, नाश्ता की कई दुकानें गुलजार हैं। बल्कि विभिन्न पनियों की कनोपीज भी देखने को मिलने लगी हैं। बिल्कुल मेले जैसा माहौल है। अलबत्ता घंटों धूप में खड़ा होने, धक्का-मुक्की से युवाओं विशेषकर युवतियों को तमाम परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
उल्लेखनीय है कि समाजवादी पार्टी के घोषणापत्र में इस बात का उल्लेख किया गया था कि अगर सूबे में उनकी सरकार बनी तो 35 साल से ऊपर के हर बेरोजगार को एक हजार रुपये प्रतिमाह की दर से बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। यह भी कि हाई स्कूल पास छात्रों को टेबलेट पीसी और इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्रों को लैपटाप दिया जाएगा। इसका परिणाम यह निकला कि जिन जिन जिलों में चुनाव संपन्न होते जाते वहां के सेवायोजन कार्यालयों में पंजीकरण के लिए भारी भीड़ जमा होने लगी। चुनाव परिणाम आने से पहले ही लाखों छात्रों ने पंजीकरण करा लिए लेकिन चुनाव परिणाम आने के बाद संशय में रह गए लोगों ने भी पंजीकरण कराना मुफीद समझा। इसका परिणाम यह हुआ कि होली के बाद सोमवार को जब कार्यालय खुले तो एक बार फिर भारी भीड़ उमड़ी। बुधवार को इलाहाबाद स्थित सेवायोजन कार्यालय में एक बार फिर पंजीकरण कराने के लिए हजारों छात्र जमा हुए। कड़ी धूप में हर दिन कुछ न कुछ युवा गश खाकर गिर जाते हैं तो कई अपने चप्पल व कपड़े आदि से हाथ धो बैठते हैं। युवाओं के बीच इन दिनों बहस का मुद्दा भी परिवर्तित हो गया है। इनमें इस बात को लेकर अभी भी भ्रम है कि आखिर किस आयु वालों को भत्ता मिलेगा। कार्यालय में पेश आने वाली विभिन्न समस्याओं की बाबत हमने पंजीकरण कराने वाले छात्रों की राय जानने की कोशिश की।
-आशीष कुमार ने बताया कि पंजीकरण की धीमी गति के चलते ज्यादा असुविधा हो रही है।
-विनोद कुमार ने बताया कि इतनी कड़ी धूप में सुबह से खड़े हैं लेकिन अभी भी कागज जमा नहीं हो पाए हैं।
-शुभम ने बताया कि पुलिस वाले बार बार फटकारते हैं जिससे सीधे साधे युवक लाइन से ही बाहर चले जाते हैं और दूसरे उसकी जगह ले लेते हैं।
-पूनम ने बताया कि सेवायोजन विभाग के अधिकारियों को इसके लिए पहले से ही तैयारी रखनी चाहिए थी।
-अनुराग शुक्ला ने कहा कि सभी बेरोजगार छात्रों को भत्ता दिया जाना चाहिए चाहे उसकी जो उम्र हो। इससे वह अपना पढ़ाई का खर्च निकाल सकता है।
-रीतेश कुमार यादव भी इस बात से सहमत हैं। उन्होंने कहा कि हर पंजीकृत युवक को बेरोजगारी भत्ता दिया जाना चाहिए।
तीस से पचास रुपये वसूल रहे दुकानवाले
इंटरनेट चलाने वाले दुकानदार हर छात्र से तीस से पचास रुपये आन लाइन पंजीकरण के लिए लेते हैं। ऐसा भीड़ आदि पर निर्भर करता है। इसके बावजूद अभी भी पंजीकरण की पहली पसंद मैनुअल फार्म ही हैं। इसका कारण है कि एक तो पचास रुपये की बचत और दूसरा मैनुअल फार्म जमा
करने पर ज्यादा संतोष मिलता है।


Source-Jagran
143-2012

No comments: