BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Tuesday 20 March 2012

पेंशन पाने की उम्र और मांग रहे बेरोजगारी भत्ता

जागरण विशेष
प्रदीप तिवारी, इलाहाबाद : इधर कुछ दिनों से रोजगार दफ्तर का नजारा बदल गया है। यहां रोज लगने वाली बेरोजगार युवक-युवतियों की भीड़ की जगह उम्रदराज लोगों ने ले ली है। सेवायोजन कार्यालय की खिड़की पर रजिस्ट्रेशन के लिए जो लोग अब कतारों में खड़े मिलते हैं दरअसल वे उम्र के उस मोड़ पर खड़े हैं जहां उन्हें पेंशन की जरूरत है न कि बेरोजगार भत्ते की।
लाइन में लगे 65 बसंत देख चुके नेदुली अशोक सिंह ने बताया, मैं अभी बेरोजगार हूं, इसलिए यहां पर रजिस्ट्रेशन कराने आया हूं। अशोक यह भी बताते हैं कि वृद्धावस्था पेंशन मिलती है, लेकिन उतने से इस मंहगाई में गुजारा नहीं हो पाता। यहां से भी अगर एक हजार रुपये मिलने लगेगा तो कुछ हद तक परेशानी हल हो जाएगी। अब तक रोजगार न मिलने पर खर्चा कैसे चला? इस सवाल पर इनके चेहरे पर एक फीकी सी हंसी तैर आती है।
65 वर्षीय अमृतलाल भीरपुर से आए हैं। इन्हें भी पेंशन हासिल है। घंटों लाइन में पसीना बहाने के बाद ये भी रजिस्ट्रेशन कराने में सफल रहे। बताते है कि दो साल पहले पेंशन मिलना शुरू हुई है। अब बेरोजगारी भत्ता मिलने लगेगा तो हमारी सभी परेशानी दूर हो जाएगी। कुछ ऐसी ही कहानी मोहनलाल की भी है। ये कहते है कि वृद्धावस्था पेंशन के साथ बेरोजगारी भत्ता एक हजार रुपये मिलने पर हमारी बहुत सी जरुरतें पूरी हो जाएंगी। पेंशन के साथ भत्ता मिलने पर हमें किसी से मदद नहीं लेनी पड़ेगी। घंटों की साधना के बाद रजिस्ट्रेशन खिड़की के बिल्कुल नजदीक पहुंच चुके मेजा के रविशंकर तिवारी भी पेंशनभेगी हैं। आधे से अधिक उम्र गुजर गई और नौकरी नहीं मिली। बताते हैं चार साल से पेंशन उठा रहा हूं। मुलायम ने कहा है कि 35 से उपर वालों को बेरोजगारी भत्ता मिलेगा तो मैं भी यहां पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आ गया। थोड़ी ही देर में इनका भी रजिस्ट्रेशन हो जाता है। रजिस्ट्रेशन की पावती को इन्होंने ऐसे संभाल कर रखा जैसे यही एक हजार की नोट हो, और भत्ता पाने की आस लिए अपने घर को चल दिए। ये तो चंद नाम थे जिन से हम ने बातें कीं। यहां रोज दर्जनों ऐसे लोग आते हैं जिनकी उम्र 50 -55 अथवा इससे उपर की होती है और वे घंटों लाइन में लग कर किसी भी तरह अपना रजिस्ट्रेशन करा लेना चाहते हैं। इन्हें उम्मीद है कि ये बेरोजगारी भत्ता उनके बुढ़ापे के लिए बहुत मुफीद साबित होगा।
हमने नहीं लगाई सूचना
बीते शुक्रवार को सेवायोजन कार्यालय के बाहर गेट पर सूचना लगी थी कि अगले आदेश तक 35 वर्ष से कम आयु वालों का पंजीकरण नहीं किया जाएगा। इससे सोमवार को यहां भीड़ नहीं दिखी। क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी एमके सिंह ने यह कहते हुए बात करने से मना कर दिया कि हमने उक्त सुचना नहीं लगाई है।

Source-Jagran
20-3-2012

No comments: