BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Sunday 11 March 2012

टीईटी मेरिट के आधार पर नियुक्ति की मांग

आजमगढ़। सहायक अध्यापकों की नियुक्ति टीईटी मेरिट के आधार पर किए जाने की मांग को लेकर शनिवार को टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने मेहता पार्क में धरना दिया। साथ ही मांगें पूरी नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी।
धरने में वक्ताओं ने कहा कि चाहे जो भी पार्टी सत्ता में आए हमारी नियुक्ति टीईटी मेरिट के आधार पर होनी चाहिए। पूर्व प्रेषित नियमावली में कोई भी हस्तक्षेप होता है तो सभी टीईटी अभ्यर्थी आंदोलन को बाध्य होंगे। वक्ताओं ने आगे कहा कि योग्य बेरोजगारों को सरकार केवल फंसाने का काम करती है। जब जूनियर की वैकेंसी आनी नहीं थी तो उच्च प्राथमिक की परीक्षा हमसे क्यों ली गई। सरकारें हमें लालीपाप दिखाकर हमारा शारीरिक, मानसिक और आर्थिक शोषण कर रही है। वक्ताओं ने अभ्यर्थियों से अपील करते हुए कहा कि आप लोग संघर्ष के लिए तैयार रहें। यदि हमारी मांगें पूरी नहीं होती हैं तो सड़क से लेकर संसद तक संघर्ष किया जाएगा। धरने को आजाद यादव, उमेश वर्मा, अखिलेश भारती, सुरेश सरोज, अरविंद आदि ने संबोधित किया। धरने में सुबाष, सुरेंद्र, प्रीतम, चंद्रभान, हरिगेन, अरविंद वर्मा, राजू प्रसाद, सौरभ श्रीवास्तव, सतीश कुमार, अजीत कुमार, इंद्रजीत, राजीव कुमार, दिनेश कुमार, अभयराज, सुरेश चंद्र, रामविलास, बृजेश जैसवार, प्रशांत सागर, सुरेश सरोज, सुबाष चंद, उमेश वर्मा, संतोष कुमार मौर्य आदि उपस्थित थे।

Source- Amar Ujala
11-3-2012

1 comment:

. said...

टीईटी रद्द करने की तैयारी
गड़बड़ियों के कारण विभागको नहीं सूझ रहा रास्ता, बन रहा नई परीक्षा का खाका
•अमर उजाला ब्यूरो
इलाहाबाद। किसी तरह की कानूनी अड़चन न आई तो अप्रैल के पहले हफ्ते तक टीईटी का पहला चरण रद कर दिया जाएगा। आवेदन पत्र जारी होने के पहले से ही विवादों में रही टीईटी कीमेरिट से चयन का प्रावधानभी रद होना तय है। प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पद भरने को लेकर चिंतित सर्वशिक्षा अभियान और बेसिक शिक्षा विभाग ने नई परीक्षा का खाका तैयार करना शुरू कर दिया है। पुराने मानकों के हिसाब से ही विभाग में सवा दो लाख पद रिक्त हैं। सर्व शिक्षा अभियान ने इनपर नियुक्तियों के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय सेसहायता मांगी है। तय कियाहै कि मई अंत या जून में नई परीक्षा कराकर सफल अभ्यर्थियों का चयन विशिष्ट बीटीसी की तर्ज पर किया जाएगा।
प्रदेश में पिछले चार वर्षों से प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पद नहीं भरे गए। बिना टीईटी चयन न होने के नियम के कारण जरूरी हो गया है कि तत्काल परीक्षा कराई जाए।नवंबर में हुई परीक्षा में जिस कदर अनियमितता सामने आई है, उसकी मेरिट के आधार पर चयन अब संभव नहीं है। सर्व शिक्षा अभियान ने निदेशालय, यूपीबोर्ड और बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों से रिपोर्ट लेकर टीईटी के अगले चरण के लिए खाका तैयार किया है। अधिकारियों ने एमएचआरडी के साथ एनसीटीई को भी स्थितियों की रिपोर्ट भेजी है और नियुक्तियों को रास्ता निकालने को कहाहै। जुलाई से पहले नियुक्तियां न हुईं तो एकतिहाई से अधिक स्कूल बंद हो जाएंगे। नवंबर में हुईशिक्षक पात्रता परीक्षा को रद कर तत्काल नई परीक्षा के लिए प्रस्ताव बनाने की सिफारिश की है। निदेशालय, यूपी बोर्ड और बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की रिपोर्ट में एक बिन्दु यह भी उठा कि मेरिट रद कर केवल पात्रता परीक्षा मान 60 फीसदी से ऊपर वालों को उपयुक्त माना जाए और उनकेलिए विज्ञापन निकाला जाए लेकिन सर्व शिक्षा अभियानके अधिकारी इसके पक्ष मेंनहीं है। नई परीक्षा का खाका तैयार करने वाली टीमके सदस्य शिक्षा अधिकारी पी.सुदेश कुमार ने बताया कि एमएचआरडी के साथ बैठक में परीक्षा रद करने और नई परीक्षा कराने पर सहमति बन चुकी है, नई सरकार बनने के कुछ दिनों के भीतर ही इस मामले में फैसला हो जाएगा।
•निदेशालय, यूपी बोर्ड, बेसिक शिक्षा विभाग के अफसरों से तैयार कराई गई रिपोर्ट
ट्रेनी शिक्षा मित्रों को40 नंबर जरूरी
लखनऊ। शिक्षा मित्रों को अब ट्रेनिंग पास करने के लिए निर्धारित न्यूनतम अंक लाने होंगे। प्रत्येकसेमेस्टर में पास होने केलिए शिक्षा मित्र को कम से कम 40 अंक पाना अनिवार्य होगा। इससे कम अंक पाने वाले फेल हो जाएंगे। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्राचार्यों को इस संबंध में निर्देश भेज दिए हैं।डायट प्राचार्यों को निर्देश दिया गया है कि वे इस संबंध में ट्रेनिंगप्राप्त करने वाले शिक्षामित्रों को जानकारी दे दें, जिससे इसी के आधार परतैयारियां की जाएं। ब्यूरो