BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Friday 16 March 2012

20 से प्रस्तावित प्रिंसिपल के साक्षात्कार पर रोक

वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद : शासन ने माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की सभी चयन प्रक्रियाओं व साक्षात्कार पर अग्रिम आदेश तक रोक लगा दिया है। शासनादेश के अनुपालन में चयन बोर्ड द्वारा अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में संस्था प्रधान के पदों के लिए 20 मार्च से प्रस्तावित साक्षात्कार की प्रक्रिया स्थगित कर दी है। इसके अलावा प्रशिक्षित स्नातक व प्रवक्ता के पदों के लिए चल रही भर्ती प्रक्रिया पर भी अग्रिम आदेश तक विराम लग गया है।
माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त लगभग एक हजार माध्यमिक विद्यालयों में संस्था प्रधान (प्रिंसिपल) के पदों के लिए आवेदन मागे थे। बोर्ड ने 20 मार्च से बस्ती, मिर्जापुर व चित्रकूट मंडल के प्रिंसिपल के पदों के लिए साक्षात्कार रखा था। साक्षात्कार 20 से 28 मार्च के बीच होने थे। सरकार बदलने के बाद शासन के आदेश के अनुपालन में माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने सभी प्रकार की भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। अब अग्रिम आदेश आने के बाद ही भर्ती प्रक्रिया आरंभ होगी। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से उप सचिव नवल किशोर ने बताया कि प्रशिक्षित स्नातक, प्रवक्ता व संस्था प्रधान के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को दोबारा आवेदन नहीं करना पड़ेगा। शासन का आदेश आते ही भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी जाएगी। यह रोक कुछ समय के लिए ही है।
फिलहाल भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगाए जाने के बाद प्रशिक्षित स्नातक व प्रवक्ता की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों में मायूसी है। टीजीटी-पीजीटी की परीक्षा मई में होनी संभावित थी। टीजीटी-पीजीटी के पदों के लिए छह लाख से अधिक अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी। प्रिंसिपल के पदों पर 35 हजार शिक्षकों ने आवेदन किया था।

Source- Jagran
16-3-2012

2 comments:

. said...

http://m.newshunt.com/Amar+Ujala/Allahabad/13592787

Amit shukla said...

आर-पार की लड़ाई लड़ने को तैयार मोर्चा


Story Update : Monday, March 19, 2012 12:05 AM



हरदोई। शिक्षक बनने का सपना देखने वाले टीईटी उत्तीर्ण शिक्षित बेरोजगारों ने अब आरपार की लड़ाई लड़ने का मन बना लिया है। प्रदेश भर में जनपद स्तर पर आवाज बुलंद करने के बाद प्रदेश भर के टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगार कल लखनऊ के झूले लाल पार्क में अपनी मांगों को लेकर संघर्ष करते नजर आएंगे।
प्रदर्शन को लेकर रविवार को शहीद उद्यान में हुई बैठक में इस ओर रणनीति तैयार कर ली गई। टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष अवनीश यादव ने कहा कि पिछली सरकार ने सहायक शिक्षकों की लगभग 72 हजार 825 नियुक्तियों की विज्ञप्ति जारी की थी, जिसके लिए एनसीटीई द्वारा लागू टीईटी की परीक्षा के अंकों द्वारा ही चयन होना था। चुनाव को देखते हुए आदर्श आचार संहिता की वजह से टीईटी की मेरिट लिस्ट नहीं जारी हो सकी।उसी की मेरिट लिस्ट जारी करवाने को व कोर्ट में पड़ी याचिका में हो रही देरी को ध्यान में रख शासनादेश को जल्द से जल्द लागू करवाने को 20 मार्च को झूलेलाल पार्क, लखनऊ में धरना प्रदर्शन को आयोजित किया गया है। इस मौके पर शासनादेश के अनुसार जारी विज्ञप्ति पर लगी रोक को हटवाकर नई सरक ार से टीईटी उत्तीर्णों की मेरिट सूची जारी करवाने को लेकर आवाज बुलंद की जाएगी। इस मौके पर हृदेश श्रीवास्तव, मोहित मिश्रा, हिमांशु मिश्रा, सौरभ त्रिपाठी, शैलेंद्र सिंह, आशीष सिंह, अपूर्व , ज्योति गुप्ता, वीना सैनी आदि मौजूद थे।