BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Tuesday 6 March 2012

प्रमुख वन संरक्षक पद पर नियुक्ति को लेकर चुनाव आयोग सख्त

प्रमुख वन संरक्षक पद पर नियुक्ति को लेकर चुनाव आयोग सख्त

-बिना मंजूरी कनिष्ठ अधिकारी को पद सौंपने पर वन विभाग से जवाब तलब
लखनऊ, जागरण ब्यूरो : प्रदेश में आचार संहिता के लागू रहते चुनाव आयोग की मंजूरी के बिना प्रमुख वन संरक्षक पद पर कनिष्ठ अधिकारी की नियुक्ति का मामला वन विभाग के लिए मुसीबत बन गया है। इस आशय की शिकायत मिलने पर चुनाव आयोग ने शासन से जवाब तलब किया है।
वन विभाग में प्रमुख वन संरक्षक स्तर के दो आला अधिकारी हाल ही में रिटायर हुए हैं। प्रमुख वन संरक्षक (वन्यजीव) के पद से बीके पटनायक विगत 31 जनवरी और प्रमुख वन संरक्षक के पद से डीएनएस सुमन 29 फरवरी को सेवानिवृत्त हुए। इन अधिकारियों की सेवानिवृत्ति से प्रमुख वन संरक्षक के दोनों पदों पर होने वाली रिक्तियों को भरने के मद्देनजर शासन ने विगत 25 जनवरी को विभागीय प्रोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक करायी थी। डीपीसी में अपर प्रमुख वन संरक्षक (सामाजिक वानिकी) मोहम्मद अहसन और अपर प्रमुख वन संरक्षक (परियोजना) जेएस अस्थाना को प्रमुख वन संरक्षक स्तर पर प्रोन्नत कर तदनुसार स्केल देने का फैसला किया गया। मो.अहसन भारतीय वन सेवा के 1978 बैच के अधिकारी हैं। जेएस अस्थाना 1979 बैच के हैं। 31 जनवरी को बीके पटनायक के रिटायर होने पर मो.अहसन को प्रमुख वन संरक्षक (वन्यजीव) का अतिरिक्त कार्यभार सौंप दिया गया। वहीं 29 फरवरी को डीएनएस सुमन के रिटायर होने पर जेएस अस्थाना को प्रमुख वन संरक्षक की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंप दी गई। प्रमुख वन संरक्षक पद पर अस्थाना की स्थायी नियुक्ति के लिए पत्रावली मुख्यमंत्री को संदर्भित कर दी गई है। प्रमुख वन संरक्षक का पद विभागाध्यक्ष का पद हैं लेकिन वरिष्ठ अधिकारी के होते हुए इस पद पर कनिष्ठ अधिकारी की नियुक्ति कर दी गई। वह भी चुनाव आयोग की मंजूरी के बिना। इस बात की चुनाव आयोग से शिकायत की गई। शिकायत मिलने पर चुनाव आयोग ने प्रमुख सचिव वन से जवाब तलब किया है।
Source- Jagran

2 comments:

. said...

Sanjay mohan sahit 12 par uptet dhandali me charge sheet tay,bail par sunwayi aaj-
http://epaper.livehindustan.com/PUBLICATIONS/HT/HL/2012/03/06/ArticleHtmls/ÀFaþF-FûWXF-ÀFFZF-12-FSX-FFFÊVFeMX-06032012001042.shtml?Mode=1

. said...

टीईटी मामले में आरोप पत्र दाखिल
कानपुर : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के घपले में माध्यमिक शिक्षा परिषद के पूर्व निदेशक समेत 12 आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने रमाबाईनगरकी विशेष अदालत में आरोप पत्र दाखिल कर दिया। मंगलवार को सभी की पेशी होगी। टीईटी पास कराने के एवज में अभ्यर्थियों से ली घूस के मामले में अकबरपुर सीओ सुभाषचंद्र शाक्य ने माध्यमिक शिक्षापरिषद के पूर्व निदेशक संजय मोहन समेत 12 आरोपियों के खिलाफ विशेष न्यायाधीश अली जामिन की अदालत में आरोप पत्र दाखिल कर दिया। मामले में आरोप पत्र पर बहस के बाद अदालत ने संजय मोहन पर धोखाधड़ी, षड्यंत्र व भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत संज्ञान लिया है।
http://in.jagran.yahoo.com/epaper/article/index.php?choice=show_article&location=37&Ep_relation=9&Ep_edition=2012-03-06&articleid=111734938371144392