BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Friday, 21 September 2012

UPTET - जनपद के 172 स्कूलों को मिलेंगे नए शिक्षक

UPTET - टीईटी - TET

UPTET - जनपद के 172 स्कूलों को मिलेंगे नए शिक्षक


संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : बेसिक शिक्षा के नौनिहालों की के लिए अच्छी खबर है। गौतमबुद्ध नगर जनपद के 172 प्राथमिक विद्यालयों को नए शिक्षक मिलेंगे। अंतर जनपदीय स्थानांतरण के तहत जिले में आए अध्यापकों की तैनाती की कार्य योजना तैयार कर ली गई है। क्लेक्ट्रेट सभागार में 24 व 25 सितंबर को काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद अध्यापकों को नियुक्त कर दिया जाएगा।
स्थानांतरित होकर जनपद में 523 सहायक अध्यापक आए हैं। उन्होंने बेसिक शिक्षा कार्यालय में उपस्थिति दर्ज करा दी है। लंबे समय से शिक्षकों का टोटा झेल रहे विद्यालयों में ही उनकी तैनाती होगी। विभागीय अफसरों ने स्कूलों की लिस्ट भी तैयार कर ली है। जनपद में 20 प्राथमिक विद्यालय शिक्षक विहीन हैं। उनका संचालन शिक्षामित्रों के सहारे हो रहा है। जबकि 152 विद्यालय एक अध्यापक के सहारे हैं। यह समस्या लंबे समय से चली आ रही है। अध्यापक न होने की वजह से पिछले कई वर्षो से नौनिहालों की पढ़ाई पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था। शिक्षकों की तैनाती से राहत मिलने की उम्मीद है।
स्थानांतरण के तहत शिक्षकों के आने का सिलसिला पिछले एक महीने से चल रहा था। शहर के नजदीक स्कूल पाने की भी होड़ मची रही। अध्यापकों ने जिले से लखनऊ में तैनात राज्य स्तरीय अधिकारियों से भी सिफारिश लगवाई हैं। इसको लेकर विभागीय अमले में काफी दिनों तक असमंजस भी व्याप्त रहा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार का कहना है कि शिक्षकों की तैनाती बंद व एकल विद्यालयों में ही की जाएगी। जिसकी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। शासन की प्राथमिक है कि बच्चों की पढ़ाई न हो

Source - Jagran
21-9-2012

20 comments:

bharat said...

September 22,
2012 1:29 AM
बीटीसी और विशिष्ट
बीटीसी करने वालों के
बिना टीईटी पास
किए शिक्षक बनने के
अरमानों पर
पानी फिर गया है।
राज्य शैक्षिक अनुसंधान
एवं प्रशिक्षण परिषद
(एससीईआरटी) से भेजे
गए प्रस्ताव को राज्य
सरकार ने खारिज कर
दिया है।
शासन
स्तर पर हुई
उच्चाधिकारियों की
बैठक में तय
किया गया है
कि बिना टीईटी पास
बीटीसी और विशिष्ट
बीटीसी वालों को
शिक्षक
नहीं
बनाया जाएगा।
इसके लिए तर्क
दिया गया है
कि यूपी में
शिक्षा का अधिकार
नियमावली लागू है और
इसमें शर्त है
कि टीईटी पास करने
वाला ही शिक्षक
बनेगा।
प्रदेश
के बेसिक
शिक्षा परिषद के
स्कूलों में शिक्षक रखने
की योग्यता बीटीसी
है। विशेष
परिस्थितियों में
राष्ट्रीय अध्यापक
शिक्षा परिषद
(एनसीटीई) से
अनुमति लेकर बीएड
डिग्रीधारकों को छह
माह का विशिष्ट
बीटीसी का प्रशिक्षण
देकर सहायक अध्यापक
रखा जाता रहा है।

bharat said...

यूपी में वर्ष 2004 में
सामान्य बीटीसी और
वर्ष 2004, 2007 और
2008 में विशिष्ट
बीटीसी के तहत
भर्ती प्रक्रिया की
गई।
इस अवधि
में चयनित कुछ
अभ्यर्थियों को कुछ
कमियों के चलते
प्रशिक्षण देने से
मना कर दिया गया।
कोर्ट के निर्देश पर
बाद में ऐसे
अभ्यर्थियों को वर्ष
2011 में प्रशिक्षण
दिया गया। यूपी में
शिक्षा का अधिकार
अधिनियम
की
नियमावली जुलाई
2011 में जारी की गई।
इसके जारी होने के साथ
यह अनिवार्य कर
दिया गया कि टीईटी
पास करने
वाला ही शिक्षक
भर्ती प्रक्रिया में
शामिल होने के लिए
पात्र कर दिया गया।
बेसिक
शिक्षा मंत्री
रामगोविंद चौधरी से
बीटीसी और विशिष्ट
बीटीसी करने वाले
अभ्यर्थियों का एक
प्रतिनिधि मंडल
मिला था। इन्होंने अपने
साथ प्रशिक्षण करने
वाले
अभ्यर्थियों को
शिक्षक
बनाने
की
जानकारी देते हुए
शेष बचे
अभ्यर्थियों कोभीइससे
मुक्ति देने की मांग
की थी।
इसके
आधार पर
एससीईआरटी से
प्रस्ताव
मांगा
गया था, लेकिन
शासन में
उच्चाधिकारियों की
बैठक में इस प्रस्ताव
को खारिज कर
दिया गया।
कहा गयाकिप्राइमरी
स्कूलों में शिक्षक बनने के
लिए टीईटी पास
करना अनिवार्य है।

Rajeev Sharma said...

Naklchiyo tet pas to kar lo

Abhinay said...

दो साल होगी बीएड-एमएड की पढ़ाई
कानपुर (ब्यूरो)। सुप्रीम कोर्ट की हाई पॉवर कमेटी ने बीएड, एमएड की पढ़ाई 2 साल करने का सुझाव दिया है। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल 500 पेज की रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 साल की पढ़ाई होनेसे शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार नहीं हो पा रहा है। बीएड, एमएड के स्टूडेंट ही टीचर बनते हैं। उनके लिए 2 साल की पढ़ाई अनिवार्य की जानी चाहिए। इस सुझाव पर अब सुप्रीम कोर्ट को फैसला लेना है।
महाराष्ट्र के बीटीसी कालेजों कीमान्यता की जांच के लिए गठित सुप्रीम कोर्ट की हाई पॉवर कमेटी ने 30 जून 2012 को रिपोर्ट दी है।इसमें बीएड, एमएड की पढ़ाई की अवधि बढ़ाने का सुझाव शामिल है। इस कोर्स को मान्यता देने वाली संस्था राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने पहले ही अवधि बढ़ाने की वकालत की थी।

Abhinay said...

सरकारी बाजीगरी! तीन रुपए में ‘मिड डे मील’

अमर उजाला ब्यूरो
इलाहाबाद। थाली में दाल, रोटी, सब्जी, खीर, कढ़ी और वह भी केवल तीनरुपए में। हैरान हो गए न आप! कोई भी हैरान हो सकता है लेकिन सर्व शिक्षा अभियान को इस बजट में कोई अचंभा नहीं दिखता। तभी तो प्राथमिक विद्यालयों में मिड डे मील के लिए प्रति बच्चे केवल तीन रुपए 11 पैसे की दर तय की गई है। यानी केवल तीन रुपये में दोपहर काभोजन। महंगाई का आलम यह है कि लगभग सभी जरूरी चीजों के दाम दोगुने-तीनगुने हो गए हैं। रसोई गैस, दाल, सरसो तेल, घी, मसाले की कीमतें पिछले दो महीनों में 25 फीसदी से अधिक हो गईं।
आर्थिक मंदी के नाम पर पेट्रोल, डीजल से लेकर रसोई गैस और सभी चीजे महंगी करने वाली सरकार को बच्चों के भोजन के मद की फिक्र नहीं है। सभी जरूरी वस्तुओं की कीमतें बढ़ने के बाद भी मिड डे मील का बजट नहीं बढ़ा। मात्र तीन रुपए 11 पैसे में बच्चों को एक वक्त का भोजन देने का बजट किस सोच से तैयार किया गया, कैसे सरकार ने इसे पास कर दिया, समझ से परे है। हद तो यह है कि इसे पूरी तरह लागू कराने के लिए प्राथमिक शिक्षकों पर बराबर दबाव भी पड़ रहा है। शिक्षकों पर जो मेनू लागू करने कादबाव है, उसे तीन क्या 15 रुपए प्रति बच्चे की दर से भी लागू करना मुश्किल है।
•डीजल, रसोई गैस सब महंगे लेकिन बच्चों के भोजन का पैसा वही पुराना
अब जरा एक दिन के भोजन का मेनू देखिए। सबसे सरल मेनू। बुधवार को बच्चों को कढ़ी चावल या खीर देने का प्रावधान है। यदि कढ़ी बने तो सौ बच्चों के लिए ढाई किलो बेसन, 500 ग्राम तेल, मसाला तय किया है और यदि खीर बने तो दस लीटर दूध, तीन किलो चीनी। दस लीटर दूध 250 रुपए और तीन किग्रा चीनी यानी 120 रुपए। सौ बच्चों को केवल खीर दी जाए तो केवल सामान के 370 रुपएचाहिए जबकि विभाग की तरफ से केवल 311 रुपए तय है।
पौष्टिक भोजन तो दूर खीर भी संभव नहीं
सर्व शिक्षा अभियान ने प्रतिदिन बच्चों को भोजन देने का जो मेनू बनाया है, तीन रुपए 11 पैसे में पालन नहीं हो सकता। यही कारण है कि कभी मेनू के मुताबिक भोजन नहींमिलता। बच्चों को तय भोजन के बजायखिचड़ी दी जाती क्योंकि उसका बजट कम है। ताज्जुब यह कि खिचड़ी मेनूमें है ही नहीं। उधर, मेनू के मुताबिक बच्चों को मेवे वाली खीर,सोयाबीन मिश्रित सब्जी और सांभर भी मिलना चाहिए लेकिन ऐसा होता नहीं। तीनों ऐसी चीजें हैं जिनके लिए बजट नहीं है।
अक्सर मिलती है खिचड़ी, जो मेनू में नहीं

DINESH RAJPUT said...
This comment has been removed by the author.
DINESH RAJPUT said...

UPTET : शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पर aaj लग सकती है मुहर

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद में टीईटी पास बीएड डिग्रीधारकों को रखने की प्रक्रिया पर शनिवार को मुहर लग सकती है। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई है। इसमें जिलेवार शिक्षकों की रिक्तियों का ब्यौरा रखने के साथ अन्य प्रक्रियाओं पर भी चर्चा की जाएगी। वहीं राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) निदेशालय में भी इसी दिन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्राचार्यों की बैठक बुलाई गई है।
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 72 हजार 825 शिक्षकों को रखा जाना है। इन शिक्षकों की भर्ती की मंजूरी राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने दे दी है। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने निदेशक बासुदेव यादव से शिक्षकों की जिलेवार रिक्तियां मांगी हैं। इसके बाद ही शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला जाना है। बताया जाता है कि बेसिक शिक्षा परिषद ने जिलेवार रिक्तियों का ब्यौरा तैयार कर लिया है। इसे शनिवार को प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में रखा जाएगा। इसके बाद भर्ती का जिलेवार विज्ञापन निकाला जाएगा। राज्य सरकार इस बार शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लेना चाहती है, ताकि कंप्यूटरीकृत रिकॉर्ड तैयार करने में अधिक समय न लगे और शीघ्र ही मेरिट निकाल कर भर्ती के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी जाए

Rkyadav said...

Kuchh nyi news dijiye ye kal ki news hai dinesh je

Rkyadav said...

Abhinay je koi latest news ho to jarur dijiyega.... thanks

Rkyadav said...

Vishal dubey je khan hain ? Kuchh news dijiye aaj kya ummid hai aur kabtk metting ho jayegi

UPTET said...

TET holder Jaag Jao. or Government kai iss kadam ka virodh karo ki bina tet pass kiye Shiksha miter kaise PRT ban saktai hai.

UPTET said...

150000 vacancy hai shiksha mitro ki.
tum sabhi ka appointment ho jayega

Abhinay said...

aaj subah 11 baje lucknow me diet principals ki meeting vashudev yadav le rahe hain aur shaam 4 baje sunil kumar ke saath BSAs ki meeting hai........urgentl y meeting hai. Thanx

Unknown said...

Tet ka v kuch gunank jutata to yah merit sabse achi ho jati or sab khus ho jate sarkar ki har tarah se vahvahi v ho jati

UMADEV said...

कई खबरें,कई बाते और सैकडों सवाल
सबकी सांसे अटकी हैं कि विज्ञापन कब आएगा। क्‍या हमारा होगा। क्‍या नहीं होगा।
इन सब बातों के बीच मैं आप सभी को कुछ जानकारियां देना चाहता हूं
उम्‍मीद है कि विज्ञापन २२ सितंबर को होने वाली डायट प्राचार्यों और शिक्षा विभाग के अफसरों की बैठक में जो फैसला होगा उसके बाद आ जाएगा। खास बात यह है कि इस बेठक में भर्ती के प्रोसेस पर बात होनी है। अफसरों की माने तो अभी तक प्रोसेस की पूरी तैयारी हो चुकी है। आवेदन आनलाइन ही लिए जाएंगे। एक संयुक्‍त विज्ञापन जारी किया जाएगा। जिसमें संयुक्‍त नियमों के बारे में जानकारी होगी। बाकी सभी जिलों के बीएसए के हवाले से अलग अलग विज्ञापन जारी होंगे। आशा है आवेदन विज्ञापन सोमवार के अखबार में देखने कोमिल जाएगा। अगर सोमवार को विज्ञापन नहीं आया तो मंगलवार को तो जरूर आ जाएगा।
सभी लोगों को सभी जिलों में फार्म डालने की छूट होगी। सब कुछ गुणांक के आधार पर होगा।
एक परिवर्तन हो सकता है कि इसमें टीईटी के अंकों के गुणांक पर भी बात शामिल की जा सकती है।
सभी जिलों में एक ही दिन और एक ही समय पर काउंसिलिंग कराई जाएगी। ताकि जो समस्‍या 2008 में सामने आई थी,वह अब न आए।

जहां तक बात मेरिट की है उसमें
जनरल महिला साइंस 60 फीसदी वाले पहली सूची मे हो सकते हैं।
जनलर मेल साइंस 62 तक जाएगी।
जनरल महिला आर्ट 63 तक रह सकती हैं
एससी ओर एसटी में पहली सूची 55 के आसपास रह सकती है।






यह जानकारी एक डायट के प्राचार्य के हवाले से है।








UMASHANKAR
9058749811
MORADABAD
TET MERIT
SUPPORTER
ACAD..210
MULTY 53.xxx
TET 097
MALE SC ART

uptet News by vinamra dwivedi said...

Mr UMADEV, PURAANI NEWS deni band karo kisi bhee Merit ko pridict karo bhavisyavani nahi. Kisi bhee News ka source ho tabhi publish karo. Vaise Ek khabar Afwaah failane walon ki pahchaan kar Rasuka lagane ki taiyari poori-S P sootra. KAL aapne Age 35 hi rahne ka Elaan kiya tha kis base pe kiya thaa pata nahi Kya Aap ko pata hai Last time Age 40 Hi thee to kya SP Ke BAAP KA RAAZ Hai ki Age ghatakar 35 kar degi. Suppose agar kar bhee di to 35+ wale group ka vada hai ye Vacancy tab tak court me hi rahegi jab tak tum 45+ nahee ho jaoge. So hamare baare me bhvisyavani karna band karo kyönki humne tumshe koi rai nahee mangi Aur Apna HAQ Kaise lena hai humme pata hai. AUR TET Certificate ki validity 5 years kyon rakhee gayee thee agar pata ho humse bhee share karna aur Age ka jawaab bhee ishee me chipa hai.

uptet News by vinamra dwivedi said...

Mr UMADEV, PURAANI NEWS deni band karo kisi bhee Merit ko pridict karo bhavisyavani nahi. Kisi bhee News ka source ho tabhi publish karo. Vaise Ek khabar Afwaah failane walon ki pahchaan kar Rasuka lagane ki taiyari poori-S P sootra. KAL aapne Age 35 hi rahne ka Elaan kiya tha kis base pe kiya thaa pata nahi Kya Aap ko pata hai Last time Age 40 Hi thee to kya SP Ke BAAP KA RAAZ Hai ki Age ghatakar 35 kar degi. Suppose agar kar bhee di to 35+ wale group ka vada hai ye Vacancy tab tak court me hi rahegi jab tak tum 45+ nahee ho jaoge. So hamare baare me bhvisyavani karna band karo kyönki humne tumshe koi rai nahee mangi Aur Apna HAQ Kaise lena hai humme pata hai. AUR TET Certificate ki validity 5 years kyon rakhee gayee thee agar pata ho humse bhee share karna aur Age ka jawaab bhee ishee me chipa hai.

uptet News by vinamra dwivedi said...

Mr UMADEV, PURAANI NEWS deni band karo kisi bhee Merit ko pridict karo bhavisyavani nahi. Kisi bhee News ka source ho tabhi publish karo. Vaise Ek khabar Afwaah failane walon ki pahchaan kar Rasuka lagane ki taiyari poori-S P sootra. KAL aapne Age 35 hi rahne ka Elaan kiya tha kis base pe kiya thaa pata nahi Kya Aap ko pata hai Last time Age 40 Hi thee to kya SP Ke BAAP KA RAAZ Hai ki Age ghatakar 35 kar degi. Suppose agar kar bhee di to 35+ wale group ka vada hai ye Vacancy tab tak court me hi rahegi jab tak tum 45+ nahee ho jaoge. So hamare baare me bhvisyavani karna band karo kyönki humne tumshe koi rai nahee mangi Aur Apna HAQ Kaise lena hai humme pata hai. AUR TET Certificate ki validity 5 years kyon rakhee gayee thee agar pata ho humse bhee share karna aur Age ka jawaab bhee ishee me chipa hai.

rampal singh said...

sc/st50% marks wale sathiyo 24,25 sep ko janhit yachaka pad jayegi ham apne hak ke liye ladai ladte rahenge yah hamara hak h .
R.P.Singh 09878947213

rampal singh said...

up tet sc/st 50% marks wale sathiyo ki ladai jayaj h kiyoki serkar ne 5% kam sc/st,obc ko pass marks diye h par sc/st ko 5% obc se kam par pass karna chahiye ye esa niyam h.hame apna hak chahiye. R.P.Singh 09878947213