BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Saturday 15 September 2012

तो बदल जाएगा कई परीक्षाओं का परिणाम

UPTET - टीईटी - TET


तो बदल जाएगा कई परीक्षाओं का परिणाम

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से सामाजिक विज्ञान परीक्षा के परिणाम में परिवर्तन के बाद अब आयोग को कई परिणाम में संशोधन करना पड़ सकता है। बोर्ड की ओर से टीजीटी, पीजीटी 2010 में कला, हिन्दी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान सहित इतिहास, नागरिक शास्त्र और हिन्दी के कई प्रश्न गलत होने के बारे में अभ्यर्थियों नेआरोप लगाए हैं। सामाजिक विज्ञान के परिणाम में बदलाव के बाद अब इन विषयों में गलती उठाने वाले अभ्यर्थी भी कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का ऐलान कर चुके हैं।
माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से अप्रैल 2012 में कोर्ट के आदेश के अनुपालन में सामाजिक विज्ञान के रिजल्ट में परिवर्तन करते हुए 169 लोगों को चयन सूची से बाहर कर दिया गया है। इस रिजल्ट को चुनौती देने वाले अभ्यर्थियों ने बोर्ड की ओर से जारी प्रश्नों के उत्तर को लेकर सवाल उठाया था। विशेषज्ञों की समिति से अभ्यर्थियों की ओर से उठाए गए सवालों की जांच किए जाने पर बोर्ड की ओर से जारी उत्तर गलत रहे। ठीक इसी तर्ज पर टीजीटी 2010 और पीजीटी 2010 के परिणाम और बोर्ड की ओर से जारी उत्तर को लेकरअभ्यर्थियों ने प्रत्यावेदन दे रखा है। इसके बाद भी चयन बोर्ड में स्थाई अध्यक्ष नहीं होने और कई सदस्यों के पद खाली होने से जांच प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी।
टीजीटी कला के उत्तर पर सबसे अधिक आपत्ति
2009 के परिणाम में एक साथ बड़े बदलाव के बाद अब टीजीटी कला, सामाजिक विज्ञान, हिन्दी तथा विज्ञान के कई उत्तर को लेकर छात्रों ने सवाल उठाया है। टीजीटी कला के 12 प्रश्नों, सामाजिक विज्ञान के 10 प्रश्नों तथा विज्ञान के पांच प्रश्नों को लेकर छात्रों ने सवाल उठाए हैं। टीजीटी कला के प्रश्नपत्रकी चयन बोर्ड ने विश्वविद्यालय स्तर के विशेषज्ञ से जांच कराई, इसमें अभ्यर्थियों का दावा सही मिला है। सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र की भी जांच पूरी हो गई है। जांच पूरी होने के बाद भी अभी तक इसको जारी नहीं किया गया है। पीजीटी इतिहास, नागरिक शास्त्र एवं कृषि के भी कई उत्तर छात्रों के सवालों के घेरे में हैं। अब सभी विषयों के अभ्यर्थी मिलकर चयन बोर्ड के खिलाफ कोर्ट जाएंगे।
विकलांग और खेल कोटे में सबसे अधिक शिकायत
टीजीटी और पीजीजी के चयन में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों को खेल और विकलांग कोटे का लाभ देकर अंतिम सूची में शामिल कर दिया गया। उत्तर प्रदेश विकलांग संघ से जुड़े श्रीनारायण यादव ने बताया कि चयन बोर्ड ने मेडिकल बोर्ड गठित करके विकलांगों को लाभ देने की बात कही थी। अपने इस आश्वासन पर भी चयन बोर्ड खरा नहीं उतरा।


Source- Amar Ujala
14-9-2012

No comments: