BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Saturday, 25 August 2012

यूपी में CBSE, ICSE छात्राओं को भी मिलेगा कन्या विद्या धन

प्रदेश सरकार यूपी बोर्ड के साथ-साथ सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड से इंटर पास करने वाली छात्राओं को भी आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए कन्या विद्या धन योजना के तहत 30 हजार रुपए देगी।

कार्यवाहक मुख्य सचिव वीके शर्मा द्वारा जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि 2012 में माध्यमिक शिक्षा परिषद से इंटरमीडिएट परीक्षा या उसके समकक्ष कक्षा से 12वीं उत्तीर्ण होने वाली 35 हजार सालाना आय वाले परिवार की लड़कियां कन्या विद्या धन की पात्र होंगी।

दिशा निर्देश में कहा गया है कि कन्या विद्या धन योजना में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की बेटियों को वरीयता दी जाएगी। इस योजना के तहत चयनित लड़कियों को पैसा उनके बैंक खाते में दिया जाएगा या फिर सामूहिक कार्यक्रम आयोजित कर जिले के प्रभारी मंत्री चेक या ड्रॉफ्ट से बांटे सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 20 सितंबर निर्धारित की गई है।

कन्या विद्या धन योजना के लिए दो प्रमुख हिंदी अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित कराया जाएगा और छात्राओं से निर्धारित प्रारूप पर आवेदन लिया जाएगा। छात्राओं ने जिस विद्यालय से इंटर की परीक्षा पास की होगी, वहां के प्रधानाचार्य से संस्तुति एवं अग्रसारित कराने के बाद आवेदन जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा किया जाएगा।

आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त होने पर डीएम की संस्तुति पर फार्म जमा किए जाएंगे। फार्म के साथ इंटरमीडिएट या फिर उसके समकक्ष उत्तीर्ण 2012 की प्रमाणित अंक तालिका और सक्षम अधिकारी से जारी आय प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य होगा। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में आवेदन पत्रों की कंप्यूटरीकृत सूची रोजाना तैयार कराई जाएगी और निरीक्षण के समय इसे दिखाना होगा। इस योजना का लाभ छात्रवृत्ति या अन्य योजना से प्राप्त होने वाले लाभ से अतिरिक्त होगा।

कन्या विद्या धन के पत्रों के चयन के लिए सभी जिलों में जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में कमेटी गठित की जाएगी। मुख्य विकास अधिकारी, वरिष्ठ अपर जिलाधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिलापूर्ति अधिकारी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, जिलाधिकारी द्वारा नामित राजकीय व सहायता प्राप्त विद्यालय का प्रधानाचार्य और डीआईओएस सदस्य सचिव होगा। योजना के अंतर्गत बजट की उपलब्धता पर जिलेवार पारिवारिक आय की आधार पर पात्रों का चयन किया जाएगा।

Source- Amar Ujala
25-8-2012

1 comment:

deepakdwivedi said...

कैबिनेट की बैठक 28 AUG को बेसिक नियमावली मे होगा संशोधन । SOU- amar ujala (allahabad) page 17