BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Monday 20 August 2012

UTTARAKHAND TET- टीईटी पद बढ़ाने पर 23 को स्थिति साफ

टीईटी पद बढ़ाने पर 23 को स्थिति साफ


जागरण ब्यूरो, देहरादून
टीईटी पद बढ़ाने को लेकर सरकार असमंजस में है। पद बढ़ाने की घोषणा कर चुके मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने कहा कि इस मसले पर 23 अगस्त तक स्थिति साफ होगी। वहीं जीर्ण-शीर्ण स्कूल भवनों के बारे में जिलाधिकारी और जिलों में मुख्य शिक्षा अधिकारी से 15 दिन में रिपोर्ट तलब की गई है। रिपोर्ट के आधार पर सरकार स्कूलों की मरम्मत के लिए धन मुहैया कराएगी। साथ ही शिक्षण में सुधार को शिक्षकों को इन-सर्विस ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए राज्यस्तरीय अध्यापक प्रशिक्षण संस्थान गठित होगा। 28 ब्लाकों में ग‌र्ल्स हास्टल बनाए जाएंगे।
सचिवालय में शुक्रवार को शिक्षा महकमे की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को शैक्षिक गुणवत्ता पर खास ध्यान देने के निर्देश दिए। प्रदेश में प्राइमरी और माध्यमिक शिक्षा की गुणवत्ता में निजी क्षेत्र की भागीदारी तय की गई है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में तीन जिलों के चयनित प्राइमरी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था पीपीपी मोड में संचालित होगी। शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान पीपीपी मोड में संचालित होगा। संस्थान की स्थापना के लिए स्थान का चयन जल्द किया जाएगा। शैक्षिक रूप से पिछड़े 28 ब्लाकों में प्रस्तावित ग‌र्ल्स हास्टल में 19 केंद्र सरकार की मदद से और नौ हास्टल राज्य सरकार अपने खर्च पर बनाएगी। पांच आवासीय विद्यालयों को पीपीपी मोड पर संचालित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यालयी शिक्षा बोर्ड को सीबीएसई पैटर्न के मुताबिक अधिक मजबूत किया जाएगा। बोर्ड स्कूली शिक्षा के साथ अन्य प्रवेश परीक्षाएं भी संचालित करेगा। उन्होंने बताया कि कक्षा एक से आठवीं तक एपीएल छात्रों को मुफ्त यूनिफार्म सहायताप्राप्त अशासकीय स्कूलों में भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना से तकरीबन एक लाख से ज्यादा छात्राओं को लाभ मिलेगा। इस पर करीब 30 से 40 करोड़ का खर्च आएगा।
इनसेट-
दमयंती को एनओसी की बाधा दूर
देहरादून: शिक्षा अधिकारी दमयंती रावत को कृषि महकमे में प्रतिनियुक्ति को महकमे की अनापत्ति पर अड़चन दूर हो गई है। मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने कहा कि इस मसले का समाधान हो चुका है। इस मौके पर मौजूद कृषि मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी ने कहा कि मुख्यमंत्री का फैसला सर्वोच्च होता है। हालांकि, वह इस संबंध में अपने स्तर पर कदम उठा चुके हैं।

Source- Jagran
19-8-2012

No comments: