BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Tuesday 14 August 2012

INDIA POST- डाक विभाग में परीक्षा के आधार पर होगी भर्ती

डाक विभाग में परीक्षा के आधार पर होगी भर्ती




फर्जी अंकपत्र से नौकरी पाने के सैकड़ों मामले खुलने के मद्देनजर बदली प्रक्रिया
अंतिम मेरिट में नहीं जुड़ेंगे बारहवीं के अंक, लंबे समय से की जा रही थी मांग
दोनों प्रधान डाकघरों में 25 सितंबर तक मिलेंग फार्म, आवेदन एक अक्टूबर तक
अमर उजाला ब्यूरो
इलाहाबाद। फर्जी अंकपत्र लगाकर नौकरी पाने के सैकड़ों मामले सामने आने के बाद डाक विभाग ने पूरी भर्ती प्रक्रिया ही बदल दी है। इसके अनुसार अब स्क्रीनिंग और फाइनल मेरिट में बारहवीं के अंक नहीं जोड़े जाएंगे। मात्र लिखित परीक्षा और कम्प्यूटर टेस्ट के आधार पर भर्ती होगी। इतना ही नहीं मेरिट भी जिले के बजाय राष्ट्रीय स्तर पर बनेगी। परीक्षा के लिए विभाग ने नई दिल्ली की सीएमसी संस्था से समझौता किया है। अभ्यर्थी तैनाती के लिए 10 जिलों का चुनाव कर सकते हैं। हालांकि आवेदन के लिए सामान्य अभ्यर्थियों का बारहवीं में 60 फीसदी अंक होना जरूरी है। ओबीसी के 55 और एससी-एसटी के अभ्यर्थियों के न्यूनतम 45 फीसदी अंक होने चाहिए।
पुरानी व्यवस्था में बारहवीं में मिले अंक का काफी महत्व होता था। स्क्रीनिंग के लिए इसे आधार बनाए जाने के कारण बड़ी संख्या में अभ्यर्थी पहले चरण में ही छंट जाते। स्थिति यह होती कि 70 फीसदी से भी अधिक अंक पाने वाले स्क्रीनिंग में बाहर हो जाते। इसके अलावा फाइनल मेरिट में भी 50 फीसदी अंक बारहवीं के अंक पर निर्धारित होता। इससे बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा के मामले भी सामने आए। अकेले इलाहाबाद में फर्जी अंकपत्र के तकरीबन 100 मामले पकड़े गए हैं, जिसकी जांच चल रही है। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा में अधिक अंक मिलने के कारण एक विशेष राज्य के अभ्यर्थियों का भर्ती में दबदबा रहता था। इसको लेकर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की लंबे समय से मांग की जा रही थी जो अब मान ली गई है। लिखित परीक्षा में 25-25 अंक के सामान्य ज्ञान, गणित, अंग्रेजी और तर्कशक्ति के चार खंड होंगे। इसके अलावा कम्प्यूटर टाइपिंग और डाटा फीडिंग टेस्ट होगा।
प्रदेश में कुल 533 डाक सहायकों, 103 छंटनी सहायकों तथा बैंकिंग से संबंधित 38 डाक सहायकों की भर्ती होनी है। इलाहाबाद क्षेत्र में कुल 91 पदों पर भर्ती होगी। डाक निदेशक केके यादव ने बताया कि फार्म सिविल लाइंस और कचहरी प्रधान डाकघर से 25 सितंबर तक प्राप्त किए जा सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख एक अक्टूबर है। फार्म स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड डाक से ही स्वीकार किए जाएंगे। 

Source- Amar Ujala
14-8-2012

No comments: