BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Thursday 13 September 2012

फर्जी विद्यालयों की करें शिकायत

UPTET - टीईटी - TET

-फर्जी विद्यालयों की करें शिकायत 
-उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने जारी की हेल्पलाइन
जागरण संवाददाता, लखनऊ : राजधानी में बिना मान्यता 2000 से अधिक विद्यालय चल रहे हैं जबकि शिक्षा विभाग द्वारा केवल 229 पर ही कार्रवाई की गई है वह भी शिक्षक संघ के दबाव के बाद।
शिक्षक संघ ने अन्य विद्यालयों पर कार्रवाई के लिए 19 से 21 सितंबर तक जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) कार्यालय में आमरण अनशन करने की घोषणा की है। शिक्षक संघ की ओर से एक हेल्पलाइनभी जारी की गई है, इस पर अभिभावक या अन्य लोग फर्जी स्कूलों की शिकायत कर सकते हैं।
एक पत्रकार वार्ता में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेशीय मंत्री डॉ.आरपी मिश्र ने बताया कि फर्जी विद्यालयों की संख्या 2000 से अधिक है। शेष फर्जी विद्यालयों पर कार्रवाई कीजाए और उनमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों को राजकीय, सहायताप्राप्त और साफ छवि के वित्तविहीन विद्यालयों में समायोजित किया जाए। फर्जी (अमान्य) विद्यालयों एवं उनके छात्रों का पंजीकरण/बोर्ड परीक्षा फार्म भरवाने वाले मान्यता प्राप्त विद्यालयों के विरुद्ध भी एफआइआर/मान्यता समाप्ति की कार्रवाई की जानी चाहिए। जिला संगठन ने 27 जुलाई, 2012 को जिला विद्यालय निरीक्षक को 351 फर्जी (संदिग्ध) विद्यालयों की सूची सौंपी गई थी।
इस आधार पर अभी सिर्फ 229 विद्यालयों के खिलाफ ही कार्रवाईकी जा सकी है। डॉ.मिश्र ने बताया कि एक अक्टूबर तक कक्षा नौ एवं ग्यारह के छात्रों का पंजीकरण कराने की आखिरी तिथि है।
फर्जी विद्यालयों का संरक्षण प्राप्त शिक्षा माफिया छात्रों का मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पंजीकरण कराने के लिए जोड़ तोड़ में लगे हैं।
ऐसे में मान्यता प्राप्त विद्यालयों को पंजीकरण फार्म देने से पहले विद्यालयों की धारण क्षमता, विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक अध्ययनरत छात्रों की कुलसंख्या आदि सूचनाएं इकट्ठा की जाएं। कक्षा 9 से 11 में 100 से अधिक छात्र संख्या वाले विद्यालयों की दोबारा स्थलीय जांच कराई जाए, बाद में फार्म दिए जाएं।

Source - Jagran
12-9-2012

No comments: