BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Thursday, 13 September 2012

BTC - बीटीसी के लिए होगा ऑनलाइन आवेदन

UPTET - टीईटी - TET

BTC - बीटीसी के लिए होगा ऑनलाइन आवेदन
:शासनादेश जारी, मेरिट से होगा पात्रों का चयन
:शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन अगले माह!

:तीन दिन के अंदर   निकालना होगा विज्ञापन
 :18 से 30 वर्ष कीआयु वाले पात्र होंगे
 :चयन हाईस्कूल, इंटरमीडिएटव स्नातक की मेरिट से जिला स्तर किया जाएगा
 :अपने निवास के जिले में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में आवेदन करना होगा 
 :4600 रुपये प्रति वर्ष फीस ली जाएगी।
 :एससी/एसटी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 200 और अन्य के लिए 400 रुपये लगेगा
• अमर उजाला ब्यूरो
लखनऊ। बेसिक टीचर सर्टिफिकेट (बीटीसी) कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। एक अभ्यर्थी को एक ही जिले में आवेदन की छूट होगी। स्नातक में 50 फीसदी अंक पाने वाले ही बीटीसी में आवेदन केपात्र होंगे। आरक्षित वर्ग को अंक में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसके लिए 18 से 30 वर्ष कीआयु वाले पात्र होंगे। एससी, एसटीव ओबीसी को 5 वर्ष और नि:शक्तों कोआयु सीमा में 15 वर्ष की छूट दी जाएगी। चयन हाईस्कूल, इंटरमीडिएटव स्नातक की मेरिट से किया जाएगा।जिला स्तरीय कमेटी ही निजी कॉलेजों को छात्र आवंटित करेगी। अल्पसंख्यक संस्थाएं अब 50 फीसदीसीटें सीधे भर सकेंगी और 50 फीसदीसीटों पर एडमिशन जिला स्तरीय कमेटी देगी। अभी तक ये संस्थाएं पूरी सीटों पर भर्ती करती थीं। शिक्षा मित्रों के लिए 10 फीसदी आरक्षित सीटों का कोटा समाप्त कर दिया गया है। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने इस संबंध में बुधवार को शासनादेश जारी कर दिया है। इसके मुताबिक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को तीन दिन के अंदर आवेदन के लिए विज्ञापन निकालना होगा।
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षक रखने की योग्यता बीटीसी है। प्रदेश में मौजूदा समय सरकारी कॉलेजों में 10 हजार 400 और 68 निजी कॉलेजों में 3400सीटें हैं। शासनादेश के मुताबिक इस कोर्स के लिए पहली बार ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। एससीईआरटी वेबसाइट का नाम विज्ञापन में जारी करेगा और इसे ई-आवेदन पत्र के नाम से जाना जाएगा। अभ्यर्थी को अपने निवास के जिले में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में आवेदन करना होगा और एडमिशन के समय निवास प्रमाण पत्र देना होगा। जहां डायट नहीं है, उसके पूर्ववर्ती जिलों की आधी सीटें उस जिले के लिए आवंटित की जाएंगी और अभ्यर्थियों को आवेदन पूर्ववर्ती जिले की डायट के लिए करना होगा।
बीटीसी प्रशिक्षण की 50 फीसदी सीटें महिला और 50 फीसदी पुरुष केलिए आरक्षित होंगी। इसमें 50 फीसदी कला और 50 फीसदी विज्ञान वर्ग से भरी जाएंगी। एससी/एसटी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 200 और अन्य के लिए 400 रुपये लगेगा। इसके लिए ई-चालान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के किसी भी शाखा में जमा किया जा सकेगा। चयन प्रक्रिया के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी।जिला विद्यालय निरीक्षक, प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कॉलेज,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी इसके सदस्य तथा डायट प्राचार्य सदस्य सचिव होंगे। चार सेमेस्टर में पूरा कोर्स समाप्त किया जाएगा और इसके लिए 4600 रुपये प्रति वर्ष फीस ली जाएगी। निजी कॉलेजों की फीस बाद में तय की जाएगी।


Source -Amar Ujala
12-9-2012

1 comment:

Jay patel said...

Abhinay ji please btc2012 ke gunank sistym ki jankare share kare