BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Tuesday, 11 September 2012

हिन्दी विभाग में गेस्ट फैकल्टी नियुक्ति प्रक्रिया स्थगित

UPTET - टीईटी - TET

हिन्दी विभाग में गेस्ट फैकल्टी नियुक्ति प्रक्रिया स्थगित


अलीगढ़ : एएमयू के हिन्दी विभाग में गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति प्रक्रिया विवादों के बाद सोमवार को स्थगित कर दी गई। कुछ उम्मीदवारों ने आरोप लगाया था कि पिछले वर्ष नियुक्ति प्रक्रिया की शर्ते कुछ थीं। इस बार शर्तो में बदलाव कर दिया गया। दोनों सालों में यूजीसी रेगुलेशन 2009 को अलग-अलग ढंग से मानने का आरोप भी उम्मीदवारों ने लगाया था। अब गेस्ट फैकल्टी की सिलेक्शन कमेटी 13 सितंबर को रखी गई है। ऐसे में सोमवार को आए सिलेक्शन कमेटी में शामिल होने आए सभी उम्मीदवारों को खाली हाथ लौटना पड़ा।

Source - Jagran
11-9-2012

50 comments:

PRABHAT DIXIT (BLOG EDITOR) said...

rajveer ji etv ki news share

ANIL YADAV said...

Kya etv par news sahi de raha hai jara koi batao

Sachin Kumar said...

jo log kah rahe hai ki advertisment kewal btc ya vbtc walo ka lai ayega unko bta du up mai kabie teacher ki dircet post kalai advertisment nahi ata jo advertisment ata hai wo teacher traing ka lai ata hai jiske lai 7200rs milte hai aur btc wale ya vbtc walo ko bina advertisment kadirect joining di jati hai tu unke laiadvertisment kya ayega

Neha Yadav said...

sachin ji plz btaiye mera kha ho sakta h,mera general,female art h...gunank 65+,acd 248,tet 119 h..plz reply


























































Sachin Kumar said...

Neha ji apka distt kosa hai.

Neha Yadav said...

ghaziabad h

Sachin Kumar said...

Sorry kosa=konsa

D.K said...

neha ji, aap kahan se belong karti h vaise aap itna pareshan kyo ho aapka kahi b ho jayega.

Neha Yadav said...

Ditt=Ghaziabad h

Sachin Kumar said...

Sorry aapka moradabad ke aas pas ho jayega. Jyada dur nahi hoga apke pas ke distt me ho jayega

Sachin Kumar said...

Kyonki ghaziabad me seat bahut kam hai. Aur meerut me bhi kam hai.

Neha Yadav said...

sachin ji meri mail id nehatyagi165@gmail.com,plz kume aap ek text mail kr dijiye future m agr kabi jrurat padi to m apse mail pr bat kr lungi

Ramu Kumar said...

Zee news up-court ne diya jald shiksho ki bharti ka nirdesh

Sachin Kumar said...

Neha ji mene aapki email id par mail kar diya hai. I hope u find my email.

Sachin Kumar said...

sahara samay up-bhati prakriya tatkal shuru kare sarkar

Neha Yadav said...

thanx sachin ji.....

Neha Yadav said...

thanks sachin ji...

sunil kumar tiwari sunlkmrr@gmail.com said...

SARKAR KA GUNANK WALA G.O. MAINE DEKHA HAI AUR YE SYSTEM 10YEAR SE BHI JYADA PURANA HAI ISME C.B.S.E. BOARD SAMPOORNANAND BCA AUR B.TECH KI CHANDI HO JAYEGI MARENGE TO KEWAL U.P. BOARD K 30-35 AGE WALE BECAUSE UNKE HI NO. SABSE KAM HAIN IS LIYE COURT ME GUNANAK SYASTEM TOTALY CHANGEABLE HAI DOSTO WRIT K LIYE TAIYAR HO JAO TET MERIT KO SARKAR NE NIGLACT KARKE AUR B.ED. ME NAYE PURANE KO EK BHAW ME TAULNE KO BAHUT BADA MUDDA BANA DIYA HAI. YE SYSTEM "JOCK OF THE YEAR" FOR UP BOARD'S STUDENT LAG RAHA HAI SARKAR KA GUNANK METHOD COURT ME TOTALY CHANGEABLE HAI

PRIYANKA said...

Aap sahi kah rahe hai tiwari ji Gunank se b to cbse ka fayda hoga
tet merit best hai agar rajniti na ki jay to.

UPTET said...

as per my calculation there is not difference between ACD and Gunank because output value will be remain same. My worried is B.ed marks wait-age Most of the candidate will get 18 marks.

D.K said...

aap sahi keh rahi ho priyanka ji. Hamara chayan tet merit se hi hona chahiye. Is akhilesh or tondon ne hame kahi ka nahi choda or unka sath ye kamine vakil de rahe h.
Sabse pehle to is mayawati ka vazood hi khatm ho jiye jiski meharwani se ye hua na ye niyamabali me kuch karti or na hi hamari bharti latakti. Agar ye aisa na karti to ye bharti prikriya dec 11 me hi suru ho jati.

Abhinay said...

जल्‍द जारी होगा अध्यापक भर्ती का विज्ञापन
हाईकोर्ट के आदेश पर सरकार ने दिया 15 दिन में विज्ञापन निकालने का आश्वासन
• अमर उजाला ब्यूरो
इलाहाबाद। हाईकोर्ट ने सूबे मेेंटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के सहायक अध्यापक पद पर चयन एवं नियुक्ति के लिए शीघ्र ही नया विज्ञापन जारी करने का आदेश दिया है। मंगलवार को सरकार की ओर से हाईकोर्ट में बताया गया कि दिसंबर 2011 को जारी विज्ञापन रद्द करने के बाद सरकार 15 दिन के अंदर नया विज्ञापन जारी कर परिषदीय स्कूलों में अध्यापकों के रिक्त पदों को भरेगी। याचिका पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने अध्यापकों के पद रिक्त होने पर अपनी चिंता जाहिर करते हुए कहा किराज्य सरकार का दायित्व है कि वह पर्याप्त संख्या में शिक्षकों कीनियुक्ति करे।
इससे पूर्व सहायक अध्यापकों की नियुक्ति के लिए जारी दिसंबर 2011 के विज्ञापन को चुनौती देनेवाली कपिलदेव यादव की याचिका हाईकोर्ट ने निष्क्रिय होने के आधार पर खारिज कर दी है। एक अन्य याची शिवप्रकाश कुशवाहा की याचिका पर सुनवाई के दौरान अपर महाधिवक्ता सीबी यादव ने न्यायालय को अवगत कराया कि सरकार 15 दिन में नया विज्ञापन जारी कर पदों पर भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ कर देगी। सरकार इस दिशा में लगातार प्रयासरत है। इससे पूर्व 2004, 2007 और 2008 में सहायक अध्यापकों की नियुक्ति की गई थी। इस दौरान टीईटी मामले को लेकर अन्य याचिकाओं पर भी सुनवाई के लिए 27 सितंबर की तिथि नियत की गई है।
एक अन्य याची रत्नेश कुमार पाल नेसंशोधन प्रार्थनापत्र दाखिल कर दो सितंबर को प्रदेश सरकार द्वारा जारी अधिसूचना और विज्ञाप्ति को चुनौती दी है। दो सितंबर की अधिसूचना से सरकार ने दिसंबर 2011 को जारी विज्ञापन कोरद कर दिया है। न्यायालय ने संशोधन प्रार्थनापत्र पर प्रदेश सरकार को दो सप्ताह में अपना जवाबदाखिल कर देने का निर्देश दिया है।

RAJVEER SINGH CHAUHAN:J.P.NAGAR AMROHA said...

blog editor ji uper abhiney jo post kiya h.update kre.

RAJVEER SINGH CHAUHAN:J.P.NAGAR AMROHA said...

aaj ka din bhut khushi bhra h.amar ujala me dekho dear

Abhinay said...

बीटीसी व विशिष्ट बीटीसी वालों को राहत
बिना टीईटी के ही बन सकेंगे शिक्षक
•शैलेंद्र श्रीवास्तव
लखनऊ। राज्य सरकार बीटीसी 2004 और 2004 से लेकर 2008 तक विशिष्टबीटीसी करने वालों के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास करनेकी अनिवार्यता समाप्त करने जा रही है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सहमति बन चुकी है और राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने इसके आधार पर शासन को प्रस्ताव भी भेज दिया है। कैबिनेट से मंजूरी के लिए शीघ्र ही प्रस्ताव रखने की तैयारी है। मुख्यमंत्री इस संबंधमें सीधे अनुमति भी दे सकते हैं। इसके बाद शिक्षक बनने का इंतजार कर रहे करीब 5500 अभ्यर्थियों कोतत्काल शिक्षक बनने का फायदा मिल जाएगा।
प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षक रखने की योग्यता बीटीसी है। विशेष परिस्थितियों में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से अनुमति लेकर बीएड डिग्रीधारकों को छह माह का विशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण देकर सहायक अध्यापक रखा जाता रहा है। यूपी में वर्ष 2004 में सामान्य बीटीसी और वर्ष 2004, 2007 और 2008 में विशिष्ट बीटीसी के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई। इस अवधि में चयनित कुछ अभ्यर्थियों को कुछ कमियों के चलते प्रशिक्षण देने से मना करदिया गया। कोर्ट के निर्देश पर बाद में ऐसे अभ्यर्थियों को वर्ष 2011 में प्रशिक्षण दिया गया। यूपी में आरटीई जारी होने के साथ यह अनिवार्य कर दिया गया कि टीईटीपास करने वाला ही शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए पात्र होगा। इसके चलते कोर्ट के आदेश पर ट्रेनिंग पाने वालों की नियुक्ति लटक गई।
2011 में तत्कालीन बसपा सरकार केनिर्णय के आधार पर बीटीसी और विशिष्ट बीटीसी करने वालों को पहली बार आयोजित टीईटी में शामिल होने का मौका दिया गया, लेकिन कुछ पास हुए और कुछ नहीं। ऐसे अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा मंत्री से मुलाकात की और तर्क दिया कि उनके पद स्वीकृत हैं और उनकी ट्रेनिंग का निर्णय शिक्षा का अधिकार अधिनियम नियमावली लागूहोने से पहले का है, इसलिए उन्हें भी अन्य लाभार्थियों की तरह नियुक्ति दी जाए।
सूत्रों का कहना है कि इसके आधार पर ही यह सहमति बनी है। एससीईआरटीने इस आधार पर ही प्रस्ताव भेजा है। तर्क दिया गया है कि बीटीसी 2004 और वर्ष 2004 से लेकर वर्ष 2008 तक विशिष्ट बीटीसी के अभ्यर्थियों के प्रशिक्षण का विज्ञापन शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम नियमावली लागू होने के पहले दिया है और इनका चयन एनसीटीई मानकों के अनुसार हुआ है,इसलिए इन्हें टीईटी से छूट देने पर विचार किया जा सकता है।

Abhinay said...

dainik jagran
शिक्षक नियुक्ति का विज्ञापन शीघ्र जारी करे सरकार
विधि संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने प्रदेश के परिषदीय प्राइमरी स्कूलों में अध्यापकों की भारी कमी पर चिंता जाहिर की है और राज्य सरकार को आदेश दिया है कि वह योग्य अध्यापकों की नियुक्ति करने का विज्ञापन बिना किसी विलंब के जारी करे। प्रदेश के अपरमहाधिवक्ता सीवी यादव ने कोर्ट को आश्वस्त किया कि सरकार 15 दिन के भीतर विज्ञापन प्रकाशित करेगीतथा बिना देरी किए नियमानुसार नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करेगी। न्यायालय ने इस आश्वासन के बाद याचिका की अगली सुनवाई की तिथि 27सितंबर नियत की है। न्यायालय के इस आदेश से टीईटी, बीटीसी आदि की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। यह आदेश न्यायमूर्ति अरुण टण्डन ने शिव प्रकाश कुशवाहा की याचिका की सुनवाई करते हुए दिया है। याची का कहना है कि शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत बच्चों की निश्शुल्क शिक्षा की व्यवस्था है। राज्य सरकार का दायित्व है किस्कूलों में पढ़ाने के लिए पर्याप्त शिक्षक रखे जाएं। राज्यसरकार को लंबे समय तक अध्यापकों के पदों को खाली रखने की अनुमति नहीं दी जा सकती, जबकि अपर महाधिवक्ता का कहना है कि सरकार लगातार खाली पदों को भरने का प्रयास कर रही है। वर्ष 2004, 2007 व 2008 में अध्यापकों की भर्ती की गई है। न्यायालय ने कहा है कि यह विवाद नहीं है कि भर्ती हो रही है या नहीं, परिषदीय विद्यालयों में अध्यापकों की भारी कमी है, जिससे शिक्षा बुरी तरह से प्रभावित हो रही है।

PIYUSH SINGH said...

सुविधा शुल्क के विरोध में शिक्षामित्रों का हंगामा-
फतेहाबाद: एबीएसए कार्यालय पर सुविधा शुल्ककी मांग पर शिक्षामित्रों ने जमकर हंगामा किया। एबीएसए के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
हंगामा कर रहे शिक्षामित्रों ने बताया कि दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण होने के लिए शासन द्वारा आवेदन पत्र मांगे हैं, जो खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा अग्रसित किए जाने हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि इस एवज में खंड शिक्षा अधिकारी रोजाना टालमटोल कर 2500 रुपए प्रति आवेदन सुविधा शुल्क की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसकी शिकायत बीएसए और डीएम से की जाएगी। वहीं सहायक समन्वयकों ने भी आरोपों को सभी बताया, कहा कि शिक्षामित्रों का शोषण किया जा रहा है। प्रदर्शन करने वाले शिक्षामित्रों में राजभान सिंह गुर्जर, शिवशंकर, सुलेखा वर्मा, भारत सिंह, बलवीर सिंह, हरीश कुमार, मायादेवी, राधिका, हरीश कुमार आदि थे।
source- jagran
Wed, 12 Sep 2012 01:33 AM (IST)

Abhinay said...

Blogediter ji aap ki mail id par sabhi news send kar di hai please publised kare...

Abhinay said...

परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की तत्काल भर्ती के निर्देश
इलाहाबाद (एसएनबी)। हाईकोर्ट ने प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में अध्यापकों की कमी पर चिन्ता व्यक्त करते हुए योग्य अध्यापकोंकी नियुक्ति के लिए तत्काल विज्ञापन जारी करने का निर्देश दिया है। मामले में अपर महाधिवक्ता सीवी यादव ने आश्वस्तकिया कि राज्य सरकार 15 दिन में विज्ञापन प्रकाशित करायेगी तथा अविलम्ब नियुक्ति प्रक्रिया प्रारम्भ करेगी। यह आदेश न्यायमूर्ति अरुण टंडन ने शिव प्रकाश कुशवाहा की याचिका पर पारित किया है। कोर्ट इस मामले कीअगली सुनवाई 27 सितम्बर को करेगी। याची का कथन था कि शिक्षा के अधिकार के अन्तर्गत बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा पाने का हक है। कहा गया कि प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों का अभाव है। इस कारण बच्चों के हित में तत्काल शिक्षकों की भर्ती की जाए। source- rastrya sahara

neeraj ojha said...

plese koi G.O.ki copy mujay mail karyn
neerajojhacreation@gmail.com

SAGAR ETAWAH said...

kaun jhato kah rha hai ki acd aur gunank same hai kaha se same hai,mana kisi ka
10-70
12-60
b.a-62
b.ed-58(prac.98+the-45)
uski acd merit-250
aur gunank-58.8
kaha se same hai yaaro,

SAGAR ETAWAH said...

kya kisi kdm pas hai meri bat ka jawab,

Abhinay said...

allahabad amar ujala ke anusar-
b.ed dharko ko sahayak adhyapakke pad pe bharti karne ke liye kendra sarkar dwara bheja gaya anumati patra rajya sarkar ko abi prapt nahi huya hai.
patra milte hi b.ed walo ka vigyapan bht jaldi nikala jayega.

SAGAR ETAWAH said...

hai kisi ke pass mere is ques. Ka ans. To jawab do,

SAGAR ETAWAH said...

hai kisi ke pass mere is ques. Ka ans. To jawab do,

Abhinay said...

Mere pass 15 amedment ka full g. O. Agar kisi ko chahiye to email id post karo. From-sachin urf abhinay

bharat said...

एक सीधी बात ये विज्रापन टेट 11 वालो के लिये विबीटीसी के रुप मे निकाला जायेगा।

Neha Yadav said...

Abhinay ji,kya B.ed walo k liye b vivyapan 15 dino m a jayega ya jyada time lagega,,plz confirm kre...

SAGAR ETAWAH said...

sachin ji meri id sagaretawah007@gmail.com par mail kar do plz,

bharat said...

Aisa kuch nahi hai dainik jagran allahabad me saaf diya hai ki vigyapn b.tc aur tet pass b.ed walo k liye 15 dino me nikala jayega..

Abhinay said...

Neha ji. Me hi sachin hu aur me hi abhinay hu. Night me mene apko sk wali id se mail kia tha.
Aur vigyapan sabhi ke liye ayega... Thanx

bharat said...

Abhiny hame g.o nahi chahiye hame sirf bharti start ho yahi chahiye, G.O un pagal tet merit supportar ko de do jo kahte hai ki tet merit hi banegi.

SAGAR ETAWAH said...

bharat abhi maine jo puchha uska jawab hai kya tumhare pass,
ek baat aur jyada hosiyar banne ki kosish mat karo plz

Jay patel said...

Good morning dear friends

ashish singh said...

jab hum logo ki vigyapti(tet merit vali)niyamanusar galat thi ? to usse supreme court bhi sahi nahi thahra sakta hai...aur na hi koi advocate...
Ab naya vigyapan aayega aur ussi ke anusar hum logo ki bharti hogi...
aab sab kuch sahi hoga..

SAGAR ETAWAH said...

abhinay plz mujhe go ki copy send kar do meri id hai.
sagaretawah007@gmail.com

SAGAR ETAWAH said...

ashish ji mai sagar etawah se hu kya aap ye bta sakte hai ki merit ka base kya hoga.agar apko clear ho to plz mujhe bataye,

ashutosh pandey said...

Abhinay ji aap plz 15 amedment ka full g. O.mere mail par bhej dijiye.

apashutoshpandey33@gmail.com

devender kumar said...

Hi mera gunak 60.1 science obc...hai kya chance h..iam confuse

ashish singh said...

sager ji bharti acd (gudank) se hone ka jayada chance hai...75 percent
aur 60+ se above sabhi ka ho jayega